News Nation Logo
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प. यूपी को गुंडे-माफियाओं से मुक्त कराकर उसका सम्मान लौटाया है: अमित शाह जहां जातिवाद, वंशवाद और परिवारवाद हावी होगा, वहां विकास के लिए जगह नहीं होगी: योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

कांग्रेस का आरोप, चीन ने डोकलाम के पास बसाए गांव, 100 वर्ग किमी जमीन पर कब्जा

कांग्रेस का आरोप, चीन ने डोकलाम के पास बसाए गांव, 100 वर्ग किमी जमीन पर कब्जा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2021, 03:40:01 PM
Congre allege

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: कांग्रेस ने गुरुवार को चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर सरकार पर एक बार फिर हमला बोला और आरोप लगाया कि चीन ने डोकलाम के पास तीन गांव बसाए हैं।

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ अक्षम्य और खुला समझौता किया है। पार्टी ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा कि भारत की प्रादेशिक अखंडता एक बार फिर बेनकाब हो गई है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री ने हमारे सशस्त्र बलों की अद्भुत वीरता और अदम्य साहस को कम कर दिया है, जिन्होंने अदम्य साहस और बलिदान के साथ चीनी घुसपैठ और आक्रामकता का सामना किया।

उन्होंने कहा, हम प्रधानमंत्री से आग्रह करते हैं कि वे पर्दे के पीछे न छुपें और लोगों को जवाब दें।

वल्लभ ने कहा कि चीनी सैन्य घटनाक्रम पर नए उपग्रह चित्र (सैटेलाइट इमेज), पिछले एक साल में भूटानी क्षेत्र में चीनी गांवों के कथित निर्माण को दिखाते हैं, कई नए गांवों को लगभग 100 वर्ग किमी (25,000 एकड़) के क्षेत्र में फैला हुआ देखा जाता है। उन्होंने कहा कि इन गांवों का निर्माण मई 2020 और नवंबर 2021 के बीच किया गया है।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाते हुए कहा कि ये नए गांव डोकलाम पठार के पास स्थित हैं जहां 2017 में भारत और चीन का आमना-सामना हुआ था, जिसके बाद चीन ने इस क्षेत्र में सड़क निर्माण गतिविधि को फिर से शुरू करने के लिए भारतीय सुरक्षा तंत्र को दरकिनार कर दिया।

कांग्रेस ने कहा कि भूटान की धरती पर नया निर्माण कार्य भारत के लिए विशेष रूप से चिंता का विषय है, क्योंकि भारत ने ऐतिहासिक रूप से भूटान को अपनी बाहरी संबंध नीति पर सलाह दी है और इसके सशस्त्र बलों को प्रशिक्षित करना जारी रखा है।

उन्होंने कहा, पिछले 18 महीनों में, मोदी सरकार ने हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कैलाश पर्वतमाला में हमारी प्रमुख स्थिति के साथ अक्षम्य समझौता किया है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने पैंगोंग त्सो झील क्षेत्र के उत्तरी तट पर फिंगर 4 से फिंगर 3 तक के क्षेत्र पर चीनी कब्जे को लेकर भी सरकार को घेरा।

वल्लभ ने आगे कहा, चीन ने एलएसी के अंदर भारत के क्षेत्र को डेपसांग मैदानों में वाई-जंक्शन तक क्यों कब्जा कर लिया था? चीन ने एलएसी के अंदर भारत के क्षेत्र पर गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में वाई-जंक्शन तक कब्जा क्यों किया था? चीन ने आखिर हमारे क्षेत्र में कैसे प्रवेश किया? कैसे चीन ने हमारे क्षेत्र, अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश किया और एक गांव का निर्माण किया, एक दोहरे उपयोग वाला गांव। यह रिहायशी गांव ही नहीं, बल्कि एक सैन्य छावनी भी है।

उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्वी सेना कमान के जीओसी इन चीफ ने कहा है कि चीन सक्रिय हो रहा है और चुंबी घाटी में बुनियादी ढांचे, सड़कों और राजमार्गों का निर्माण कर रहा है।

सिलीगुड़ी कॉरिडोर के रणनीतिक महत्व को उजागर करते हुए उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि चुंबी घाटी सीधे सिलीगुड़ी कॉरिडोर, यानी चिकन नेक को प्रभावित करती है, जो हमारे 7 पूर्वोत्तर राज्यों को शेष भारत से जोड़ता है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि 100 वर्ग किलोमीटर जमीन हड़पना, अवैध घुसपैठ और चीन द्वारा डोकलाम के बगल में भूटान में 4 नए गांव बसाना हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक झटका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Nov 2021, 03:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.