logo-image

अनंतिम कुर्की आदेश जारी करने के लिए कोई निर्धारित प्रारूप नहीं : कैग रिपोर्ट

अनंतिम कुर्की आदेश जारी करने के लिए कोई निर्धारित प्रारूप नहीं : कैग रिपोर्ट

Updated on: 29 Mar 2023, 12:05 AM

नई दिल्ली:

धारा 281बी के तहत आईटीडी द्वारा निर्धारिती की संपत्ति की कुर्की पर कैग ऑडिट में पाया गया कि अनंतिम कुर्की आदेश जारी करने के लिए कोई निर्धारित प्रारूप नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप अनुमानित कर देनदारी, वैधता अवधि जैसी आवश्यक जानकारी गायब है और अनंतिम कुर्की आदेशों से संलग्न संपत्ति आदि के बदले में निर्धारिती को बैंक गारंटी प्रस्तुत करने का विकल्प प्रदान नहीं करना जो प्रावधानों या नियमों के अनुरूप नहीं हैं।

लेखापरीक्षा रिपोर्ट में पाया गया कि निर्धारण अधिकारी (एओ) इन प्रावधानों को लागू करने के लिए आधार/आधारों को पर्याप्त रूप से स्थापित और प्रलेखित नहीं कर रहा है और दस्तावेजीकरण के अभाव में, लेखापरीक्षा यह आश्वासन नहीं दे सका कि उन मामलों में प्रावधानों की प्रयोज्यता उचित है या नहीं।

पंजीकरण प्राधिकारियों को अनंतिम कुर्की आदेशों की एक अधिसूचना अपर्याप्त पाई गई, जिसने अंतत: कुछ मामलों में ऐसी अधिसूचना के उद्देश्य को विफल कर दिया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार, एओ ने निर्धारितियों के कब्जे में सभी संपत्तियों के विवरण का पता लगाने के बोर्ड के निर्देशों का पालन नहीं किया, जिन पर अनंतिम कुर्की के लिए विचार किया जा सकता था। अधिकांश मामलों में जिनके लिए अभिलेख उपलब्ध कराए गए थे, मूल्यांकन रिपोर्ट में दर्शाई गई जांच शाखा द्वारा तैयार की गई संपत्तियों की सूची लेखापरीक्षा के साथ साझा नहीं की गई थी। इसलिए, लेखापरीक्षा अनंतिम कुर्की के लिए उपयुक्त संपत्ति के चयन में एओ के प्रयासों को पूरा करने में जांच विंग की भूमिका को सत्यापित नहीं कर सका।

प्रत्यक्ष करों पर धारा 281बी के तहत आईटीडी द्वारा निर्धारिती की संपत्ति की कुर्की पर कैग का विषय विशिष्ट अनुपालन ऑडिट मंगलवार को संसद में पेश किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, लेखापरीक्षा ने मूल्यांकन रिपोर्ट में प्रदान की गई संपत्तियों की सूची के संबंध में भी कमियां देखीं, जिसके परिणामस्वरूप संपत्ति की गलत कुर्की हुई। परिसंपत्तियों की पहचान की प्रक्रिया में कमी पाई गई, जिससे अनंतिम कुर्की की प्रभावशीलता कम हो गई।

ऑडिट में पाया गया कि धारा 281बी के तहत खोज की तारीख से प्रारंभिक आदेश की तारीख तक का समय अंतराल 208 दिनों और 1,220 दिनों के बीच था। धारा 281बी के तहत आदेश जारी करने में असामान्य देरी के मामले में अंतरिम कुर्की के आदेश को जारी करने के लिए निर्धारित समय सीमा के अभाव में निर्धारिती को संपत्तियों को अलग करने का एक अंतर्निहित जोखिम है, जिसे कुर्की के लिए विचार किया जा रहा है। लेखापरीक्षा में कुछ मामले देखे गए जिनमें भी संबंधित पंजीकरण प्राधिकारी को धारा 281बी के तहत आदेश की अधिसूचना के बावजूद निर्धारिती संलग्न संपत्ति का निपटान करने में सक्षम था।

सीएजी ऑडिट ने सिफारिश की कि सीबीडीटी धारा 281बी के तहत आदेश के लिए एक प्रारूप निर्धारित कर सकता है जिसमें स्थिरता और कानूनी स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अनंतिम अनुलग्नक के लिए आवश्यक आवश्यक जानकारी के सभी तत्व शामिल हों। सीबीडीटी राय बनाने के लिए विशिष्ट मानदंड तैयार कर सकता है, शायद उदाहरणों के साथ, और एक प्रभावी, पारदर्शी और कानूनी रूप से स्थायी तरीके से अनंतिम कुर्की कार्यवाही शुरू करने में एओ की सुविधा के लिए असाधारण परिस्थितियों को स्पष्ट कर सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.