logo-image

BSF ने ड्रोन गतिविधियां बढ़ने पर पाक रेंजर्स के साथ बैठक में किया विरोध

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को जम्मू जिले के सुचेतगढ़ सेक्टर में अंतराष्ट्रीय सीमा पर आयोजित सेक्टर कमांडर स्तर की बैठक के दौरान क्षेत्र में ड्रोन गतिविधि में वृद्धि को लेकर पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष विरोध दर्ज कराया.

Updated on: 24 Jul 2021, 10:19 PM

नई दिल्ली :

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को जम्मू जिले के सुचेतगढ़ सेक्टर में अंतराष्ट्रीय सीमा पर आयोजित सेक्टर कमांडर स्तर की बैठक के दौरान क्षेत्र में ड्रोन गतिविधि में वृद्धि को लेकर पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष विरोध दर्ज कराया. बीएसएफ ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान रेंजर्स के अनुरोध पर सुचेतगढ़ इलाके में बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच सेक्टर कमांडर स्तर की बैठक हुई. बीएसएफ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बीएसएफ के डीआईजी सुरजीत सिंह ने किया, जबकि पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सियालकोट सेक्टर के पाकिस्तान रेंजर्स के सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर मुराद हुसैन ने किया.

इस साल की शुरूआत में दोनों देशों के डीजीएमओ द्वारा संघर्ष विराम की घोषणा के बाद दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच यह पहली सेक्टर कमांडर स्तर की बैठक थी. बीएसएफ ने कहा, बैठक के दौरान दोनों पक्षों के कमांडरों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें बीएसएफ ने पाकिस्तान द्वारा क्षेत्र में हाल ही में की गई ड्रोन गतिविधियों पर विशेष जोर दिया. अन्य मुद्दों में सीमा पार से पाकिस्तान द्वारा आतंकवादी गतिविधियां, पाकिस्तान द्वारा सुरंगों की खुदाई और सीमा प्रबंधन से संबंधित अन्य मामले शामिल रहे. बयान के अनुसार, बीएसएफ के प्रतिनिधियों ने जम्मू क्षेत्र में पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा की जा रही ड्रोन गतिविधियों को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया है.

बीएसएफ ने कहा, यह निर्णय लिया गया है कि ऑपरेशनल मामलों को हल करने के लिए, जब भी आवश्यक हो, फील्ड कमांडरों के बीच तत्काल संचार को फिर से सक्रिय किया जाए. बीएसएफ ने कहा, बैठक सौहार्दपूर्ण, सकारात्मक और रचनात्मक माहौल में हुई, जिसमें दोनों पक्ष अंतराष्र्ट्ीय सीमा पर शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होने के अलावा, पहले डीजी स्तर की वार्ता में लिए गए फैसलों को तेजी से लागू करने पर सहमत हुए.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा कई तरह की साजिशें रची जा रहीं हैं . भारतीय जवानों ने अपनी मुस्तैदी के दम पर पाकिस्तान की इन साजिशों को नाकाम कर दिया है. भारतीय सीमा सुरक्षाबलों ने कई पाकिस्तानी ड्रोन्स को मार गिराए हैं. वहीं, जम्मू के एयरबेस पर पाकिस्तानी ड्रोन के जरिए से हमले भी किए गए थे. विस्फोट की तीव्रता इतनी तेज थी कि बिल्डिंग की छत पर छेद तक हो गया था.