News Nation Logo

कमांडेंट स्वाति शर्मा का ब्रिटिश सरकार की शेवनिंग स्कॉलरशिप के लिए हुआ चयन

कमांडेंट स्वाति शर्मा का ब्रिटिश सरकार की शेवनिंग स्कॉलरशिप के लिए हुआ चयन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Oct 2021, 12:25:01 PM
Commandant Swati

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जयपुर: राजस्थान होमगार्ड सर्विसेज ऑफिसर, कमांडेंट स्वाति शर्मा को दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक, यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन से जोखिम, आपदा और रेजिलिएंस में मास्टर करने के लिए शेवनिंग छात्रवृत्ति के लिए चुना गया है।

शेवनिंग स्कॉलरशिप यूके सरकार की अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार योजना है, जिसका उद्देश्य वैश्विक नेताओं को विकसित करना है। यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी छात्रवृत्ति विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय द्वारा वित्त पोषित है और इसके प्राप्तकतार्ओं को व्यक्तिगत रूप से दुनिया भर में ब्रिटिश दूतावासों और उच्चायोगों द्वारा चुना जाता है।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, स्वाति ने कहा कि बढ़ती प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के वर्तमान परि²श्य में, एक आपदा, रेजिलिएंस समाज समय की आवश्यकता है। समाज को अधिक पेशेवरों की आवश्यकता है जो मानव संसाधनों के उपयोग, नवीनतम तकनीक और ज्ञान के साथ कुशल योजना बनाने में विशेषज्ञता रखते हैं।

स्वाति ने कहा, मैं राज्य सरकार और राजस्थान होमगार्डस विभाग का उनके समर्थन के लिए आभारी हूं और इस जीवन भर के अवसर को अर्जित करने और इस प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत और राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने का गौरव प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली महसूस कर रही हूं।

राष्ट्रीय स्तर की पिस्टल शूटर, स्वाति शर्मा भारतीय सेना की एक गौरवशाली वेटरन हैं। वह पहली महिला अधिकारी के रूप में 2012 में आरएचएस कैडर में शामिल हुईं थी।

एक मेधावी अधिकारी होने के नाते, कमांडेंट स्वाति शर्मा को 2019 में मुख्यमंत्री द्वारा महानिदेशक प्रशंसा प्रमाण पत्र से भी सम्मानित किया गया था, और हाल ही में गृह मंत्रालय, नई दिल्ली से डीजी डिस्क से सम्मानित किया गया है। उन्होंने नेशनल सिविल डिफेंस कॉलेज, नागपुर में सिविल डिफेंस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट कोर्स के लिए क्वालीफाई किया था और आर्मी कॉलेज ऑफ मैटेरियल्स मैनेजमेंट एंड सिम्बायोसिस से डिप्लोमा हासिल किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Oct 2021, 12:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.