logo-image

रिकॉर्ड तोड़ हीटवेव, मडस्लाइड की चपेट में कोलोराडो

रिकॉर्ड तोड़ हीटवेव, मडस्लाइड की चपेट में कोलोराडो

Updated on: 31 Jul 2021, 02:30 PM

वाशिंगटन:

कोलोराडो के अप्रत्याशित 2021 गर्मियों के मौसम में एक असाधारण सप्ताह सामने आया जिसमें अमेरिकी राज्य में रिकॉर्ड उच्च तापमान दर्ज किया गया, जबकि पहाड़ों में मानसून जैसे मौसम ने रिकॉर्ड संख्या में भूस्खलन की शुरूआत की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) ने शताब्दी राज्य के एक विशाल हिस्से में शुक्रवार से शनिवार शाम तक फ्लैश फ्लड वॉच जारी की, जिसमें अधिकांश पहाड़ और यहां तक कि राज्य की राजधानी डेनवर भी शामिल है।

9न्यूज ने शुक्रवार को कहा कि, इस सप्ताह के अंत में कुछ स्थानों पर 2 से 3 इंच बारिश हो सकती है या धीमी गति से चलने वाले तूफानों के कारण बारिश हो सकती है।

दुर्भाग्य से फ्लैश फ्लडिंग के लिए यह एक अच्छा रेसिपी है।

उत्तरी कोलोराडो में अचानक आई बाढ़ के बाद स्थानीय अधिकारी अत्यधिक सावधानी बरत रहे हैं।

डेनवर पोस्ट के अनुसार, ठीक एक सप्ताह पहले, अचानक बाढ़ ने कैमरून पीक की आग में जले हुए निशान को नीचे गिरा दिया और कोलोराडो में 27 साल से छुट्टियां मना रहे एक विस्कॉन्सिन परिवार को आश्चर्यचकित कर दिया।

केएमजीएच-टीवी ने मंगलवार को बताया कि, पुद्रे घाटी में बाढ़ का पानी बह जाने के बाद दो पुरुषों और एक महिला का शव बरामद किया गया है।

एनएसडब्ल्यू के नवीनतम फ्लैश फ्लड थ्रेट क्षेत्र ने कोलोराडो में सैकड़ों वर्ग किलोमीटर, संपूर्ण रॉकी पर्वत श्रृंखला और डेनवर से यूटा सीमा तक राज्य के पश्चिमी आधे हिस्से को कवर किया है।

एनडब्ल्यूएस ने शुक्रवार को कहा कि, आकस्मिक बाढ़ के लिए सबसे बड़ा खतरा कैमरून पीक, ईस्ट ट्रबलसम, विलियम्स फोर्क और कैलवुड आग सहित जले हुए निशानों पर है, जो अचानक आई बाढ़ और मडस्लाइड के लिए एक बड़ा खतरा है।

ग्रिजली क्रीक की आग अगस्त 2020 में ग्लेनवुड कैन्यन में शुरू हुई और 32,000 एकड़ से ज्यादा प्राकृतिक घाटी को जला दिया।

एनडब्ल्यूएस ने कहा कि शुक्रवार को पूरे झुलसे हुए इलाके में सप्ताहांत में अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी रही।

गारफील्ड काउंटी शेरिफ के कार्यालय के अनुसार, गुरुवार की रात, आई70 पर ग्लेनवुड कैन्यन में कम से कम 20 लोग अपने वाहनों में फंस गए थे, जब तक कि उन्हें बाहर नहीं निकाला जा सका।

द वेदर चैनल ने कहा कि आई70 सेंटेनियल स्टेट में पूर्व से पश्चिम 360 मील की दूरी पर चलने वाली जमीनी परिवहन के लिए मुख्य धमनी है और जून और जुलाई में कई बार बंद कर दिया गया था, जब सड़क पर कीचड़ धंसने से वाहन फंस जाते थे।

आई70, एक प्रसिद्ध अमेरिकी राजमार्ग, बाल्टीमोर, मैरीलैंड से यूटा में 2,171 मील (3,493 किलोमीटर) तक फैला है, जो कोलोराडो के रॉकी पर्वत के माध्यम से यात्रा का एकमात्र तरीका है।

एक हफ्ते पहले, ग्लेनवुड कैन्यन में बड़े पैमाने पर मलबे के प्रवाह ने दो दिनों के लिए दोनों दिशाओं में अंर्तराज्यीय बंद कर दिया, जो रिकॉर्ड पर इस तरह का सबसे लंबा बंद था।

इस प्रकार अब तक 2021 में, कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन राज्यों को लगभग 100 ज्यादा बड़ी आग ने तबाह कर दिया गया था। इंसीवेब, इंटरएजेंसी कमांड सेंटर के अनुसार, लेकिन कोलोराडो नहीं।

इंसीवेब ने कहा, पिछले साल, कोलोराडो ने अपने इतिहास में सबसे खराब जंगल की आग का मौसम देखा, जिसमें तीन सबसे बड़ी आग ने 400,000 एकड़ से अधिक भूमि को जला दिया।

हालांकि 2021 में शुरूआती मानसून के मौसम ने जंगलों को गीला कर दिया है।

मार्बल, कोलोराडो में मौसम पर्यवेक्षकों के अनुसार, एक सप्ताह की लगातार रात की बारिश ने रॉकीज को, विशेष रूप से उच्च ऊंचाई पर, झकझोर कर रख दिया है।

बुधवार को, डेनवर ने इस साल पांचवां दिन 37.8 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया, जिसने एक रिकॉर्ड बनाया।

एक ही वर्ष में पांच या ज्यादा 100-डिग्री दिनों के लिए केवल अन्य वर्ष 2018, 2012, 2006 और 1936 हैं। डेनवर मौसम रिकॉर्ड 1872 से पहले का है।

डेनवर का औसत प्रति वर्ष एक 100-डिग्री दिन से भी कम है, जो 1872 के दीर्घकालीन अवलोकनों पर आधारित है।

साथ ही डेनवर का रोजाना करीब 36.7 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड बुधवार को भी टूट गया।

यह रिकॉर्ड 28 जुलाई, 1876 का है जो कोलोराडो को आधिकारिक रूप से राज्य का दर्जा मिलने से ठीक चार दिन पहले का है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.