logo-image

कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट जजों की नियुक्ति के लिए 9 नामों को मंजूरी दी, सूची में 3 महिलाएं भी शामिल

कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट जजों की नियुक्ति के लिए 9 नामों को मंजूरी दी, सूची में 3 महिलाएं भी शामिल

Updated on: 18 Aug 2021, 12:05 PM

नई दिल्ली:

लगभग दो साल के लंबे गतिरोध को समाप्त करते हुए, मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना की अध्यक्षता में और चार वरिष्ठतम न्यायाधीशों वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत में नियुक्ति के लिए नौ नामों की सिफारिश की है। सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस नवीन सिन्हा बुधवार को सेवानिवृत्त होने वाले हैं, जिससे शीर्ष अदालत में 34 में से 10 रिक्तियां हो जाएंगी।

घटनाक्रम से परिचित सूत्रों के अनुसार, इन 10 रिक्तियों में से, कॉलेजियम ने नौ नामों पर ध्यान दिया है। सितंबर 2019 के बाद कोई नियुक्ति नहीं हुई है।

सिफारिशों की सूची में कर्नाटक उच्च न्यायालय से बीवी नागरत्ना सहित तीन महिला न्यायाधीश शामिल हैं, जो अब पदोन्नत होने पर फरवरी 2027 में देश की पहली महिला सीजेआई बन सकती हैं और 8 महीने के लिए 29 अक्टूबर, 2027 तक इस पद पर रह सकती हैं। न्यायमूर्ति नागरत्ना के पिता, न्यायमूर्ति ई.एस. वेंकटरमैया 1989 में कुछ महीनों के लिए सीजेआई रहे थे।

मुख्य न्यायाधीश रमना के पूर्ववर्ती मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने अपने 17 महीने के कार्यकाल के दौरान एक भी नियुक्ति नहीं की, क्योंकि वह कई नामों पर आम सहमति नहीं बना सके, जिससे शीर्ष अदालत में नियुक्तियां रुक गईं।

कॉलेजियम द्वारा चयनित अन्य दो महिला न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति हिमा कोहली, जो तेलंगाना एचसी की मुख्य न्यायाधीश हैं, और न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी, जो गुजरात उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं, भी शामिल हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता पी.एस. पीठ में सीधी नियुक्ति के लिए नरसिम्हा कॉलेजियम की पसंद हैं। नरसिम्हा की सिफारिश न्यायमूर्ति रोहिंटन एफ. नरीमन की सेवानिवृत्ति के लगभग एक सप्ताह बाद आई है, जो बार से सीधे नियुक्त होने वाले पांचवें वकील थे।

कॉलेजियम द्वारा अंतिम रूप में दिए गए अन्य नाम हैं: न्यायमूर्ति अभय श्रीनिवास ओका, कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश; गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ; न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार माहेश्वरी, सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश; न्यायमूर्ति सी.टी. केरल एचसी में न्यायाधीश रविकुमार; और न्यायमूर्ति एम.एम. सुंदरेश, केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश।

सूत्र ने कहा कि इन सिफारिशों को कानून मंत्रालय को भेज दिया गया है, जिसके पास समीक्षा के लिए सिफारिशों को कॉलेजियम को वापस भेजने का विकल्प है। हालांकि, अगर इन सिफारिशों को कॉलेजियम द्वारा फिर से जमा किया जाता है, तो नामों को मंजूरी देनी होगी।

वर्तमान में, शीर्ष अदालत में केवल एक महिला न्यायाधीश, न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी हैं, जो सितंबर 2022 में सेवानिवृत्त होने वाली हैं। सर्वोच्च न्यायालय में अब तक केवल आठ महिला न्यायाधीशों की नियुक्ति हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.