logo-image

झारखंड में ओपेन यूनिवर्सिटी खुलने का रास्ता साफ, जुलाई से 16 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होगी शुरू

झारखंड में ओपेन यूनिवर्सिटी खुलने का रास्ता साफ, जुलाई से 16 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होगी शुरू

Updated on: 25 Nov 2021, 11:45 AM

रांची:

झारखंड स्टेट ओपेन यूनिवर्सिटी की स्थापना का रास्ता पूरी तरह साफ हो गया है। राज्यपाल रमेश बैस द्वारा इस यूनिवर्सिटी की स्थापना से जुड़े एक्ट को मंजूरी दिये जाने के बाद सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इस यूनिवर्सिटी में विभिन्न तरह के डिस्टेंस कोर्स की पढ़ाई अगले साल जुलाई से शुरू हो जाने के आसार हैं। सरकार ने यूनिवर्सिटी को शुरू करने के लिए पांच करोड़ की ग्रांट मंजूर की है।

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना से संबंधित विधेयक झारखंड विधानसभा के विगत मॉनसून सत्र में पारित किया गया था। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस विश्वविद्यालय का अस्थायी कार्यालय झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (जेयूटी) परिसर में स्थापित होगा। बाद में इसके लिए अलग भवन का निर्माण कराया जायेगा। उम्मीद की जा रही है कि इस विवि में कुलपति, प्रतिकुलपति,रजिस्ट्रार और अन्य पदों पर जल्द ही नियुक्ति की जायेगी।

शुरुआत में यहां स्नातक, स्नातकोत्तर के अलावा कुल 16 कोर्स की पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी दी गयी है। बताया गया कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर हिंदी, अंग्रेजी, क्षेत्रीय भाषा, जनजातीय भाषा, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, बीएड, एमएड, बीबीए, एमबीए और अलावा सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स के तहत हेल्थ केयर, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, टूरिज्म एंड हॉसपिटैलिटी सर्विस मैनेजमेंट, वोकेशनल कोर्स, जेंडर एंड डेवलपमेंट स्टडीज, सोशल वर्क और ट्राइबल स्टडीज की पढ़ाई होगी।

इन पाठ्यक्रमों की मान्यता के लिए यूजीसी को प्रस्ताव भेजा जायेगा। रोजगार और कौशल विकास के साथ-साथ कई तरह के सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किये जायेंगे। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना का उद्देश्य उन लोगों को उच्च शिक्षा से जोड़ना है, जो रोजगार या अन्य व्यस्तताओं के चलते नियमित पाठ्यक्रमों में दाखिला नहीं ले पाते हैं। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग का प्रयास है कि सरकार से मिलने वाले शुरुआती अनुदान के बाद यह विश्वविद्यालय पूरी तरह अपने संसाधनों और अपने खर्च पर संचालित हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.