News Nation Logo

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में 24 के बाद बढ़ेगी ठंड, IMD ने बताया ये कारण

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 22 Jan 2023, 07:29:38 AM
weather update

weather update (Photo Credit: social media)

highlights

  • पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड
  • 23 जनवरी से ठंड तेजी से बढ़ेगी, 24 से  बढ़ेगा असर
  • 21 जनवरी सबसे गर्म दिन रहा

नई दिल्ली:  

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में अगले हफ्ते मौसम में ​फिर बदलाव होने के आसार हैं. आईएमडी (IMD) के अनुसार, 24 से 25 जनवरी को कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान है. पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार, 23 जनवरी से ठंड तेजी से बढ़ेगी. 24 से 25 जनवरी से इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिखने लगेगा. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तरखंड में बारिश होगी. 24 जनवरी की शाम से ही आसमान में बादल छाए रहने वाले हैं. वहीं मैदानी इलाके में हल्की बारिश होने की संभावना है. पूरे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट की उम्मीद जताई गई है. दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री था. यह तापमान आने वाले दिनों में गिरेगा. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: तीन दिन बाद दिल्ली-यूपी में बरसेंगे बदरा, IMD का अलर्ट

सबसे गर्म दिन 21 जनवरी

21 जनवरी सबसे गर्म दिन रहा. इस दिन अधिकतम तापमान  23.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह साल 2020 के बाद जनवरी का यह दिन सबसे गर्म रहा. वर्ष 2021 में पांच जनवरी को 23.2 और वर्ष 2020  में पांच जनवरी को ही 22.6 डिग्री सेल्सियस था. 

पश्चिमी विक्षोभ बना कारण 

इस साल जनवरी के शुरुआती दिनों में शीतलहर का प्रकोप ​देखा गया. पांच जनवरी के बाद  जबरदस्त ठंड देखने को मिली. 9 जनवरी तक शीतलहर के कारण तापमान में भारी गिरावट देखी गई. इसे बाद से पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में बढ़ोतरी होने लगी. दिल्ली-एनसीआर में अलगे कुछ दिनों तक बारिश के साथ ठंड प्रकोप बढ़ेगा.
पश्चिमी विक्षोभ यानि वेस्टर्न डिस्टर्बन्स भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाक़ों में ठंड के मौसम में आने वाला एक तूफान है. यह उत्तर, भारत, पाकिस्तान, नेपाल से गुजरते हुए इनके दायरे में आने वाले वायुमंडल में बदलाव लाता है. यह भूमध्य सागर,अन्ध महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाता है.

 

First Published : 22 Jan 2023, 07:06:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.