logo-image

Cold Weather Attack: दिल्ली में सबसे ठंडा दिन, जम गई डल लेक, जानें कब तक नहीं मिलेगी सर्दी के सितम से राहत

Cold Weather Attack: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक हर तरफ दिखाई दे रहा कोल्ड वेदर अटैक, कहीं जमीं बर्फ की चादर तो कहीं नलों में जम गया पानी

Updated on: 04 Jan 2024, 01:07 PM

New Delhi:

Cold Weather Attack: देश के कई राज्यों में इन दिनों सर्दी का सितम जारी है. पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक सर्द हवाओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कहीं बर्फीली हवाएं चल रही हैं तो कहीं बर्फबारी ने भी मौसम में गलन वाली ठंड को बढ़ा दिया है. उत्तर भारत तो इस वक्त शीत लहर की चपेट में है. उत्तर प्रदेश से लेकर पंजाब, हरियाणा तक हर जगह सर्दी का सितम जारी है. मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी इन दिनों कड़ाके की हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीता दिन सबसे सर्द दर्ज किया गया है. यही नहीं जम्मू-कश्मीर की डल लेक भी बर्फ की परत से जम गई है. 

नए साल की शुरुआत ही कड़ाके की ठंड के साथ हो रही है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही इसको लेकर चेतावनी जारी कर दी थी कि उत्तर भारत से लेकर अन्य इलाकों में शीतलहर लोगों की मुश्किल बढ़ा सकती है. पश्चिम विक्षोभ के चलते मौसम का ये मिजाज देखने को मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: उत्तर भारत में गलन वाली ठंड, शीतलहर की चपेट में दिल्ली, यूपी और राजस्थान, देरी से चल रहीं ट्रेन

घाटी में ठंड ने दिखाए तेवर
जम्मू-कश्मीर यानी घाटी में भी इन दिनों सर्दी ने अपने तेवर दिखा रखें हैं. कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में बर्फभारी के बाद तापमान में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है. मिली जानकारी के मुताबिक बीते 24 घंटे में कश्मीर के कई इलाकों में तापमान माइनस 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. यही वजह है कि यहां डल लेक से लेकर अन्य झीलें जम गई हैं. ऐसे में पानी की सप्लाय पर भी सीधा असर पड़ा है. पाइप जमने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. एक तरफ सर्दी तो दूसरी तरफ पानी की किल्लत ने लोगों की दिक्कतें और बढ़ा दी हैं. 

बर्फ की सफेद चादर से ढंके ये राज्य
मौसम विभाग के मुताबिक हिमचाल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों इन दिनों बर्फ की सफेद चादर से ढंके नजर आ रहे हैं. हिमालयी क्षेत्रों में बर्फ की कई इंच मोटी परत देखने को मिल रही है. वहीं तापमान की बात करें न्यूनतम तापमान माइनस दो डिग्री तक पहुंच गया है. जबकि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 1 से दो डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है, जबकि अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक है. 

दिल्ली में दर्ज किया गया सबसे सर्द दिन
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाकों यानी एनसीआर में बुधवार-गुरुवार की दर्मियानी रात को सबसे सर्द दर्ज किया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री तक पहुंच गया जबकि दिन में इसके 7 डिग्री तक रहने के आसार हैं. वहीं अधिकतम तापमान 15 डिग्री रहने की संभावना है.  वहीं बुधवार को दिल्ली में सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया. सफदरजंग में 15 डिग्री अधिकतम तापमान रहा जबकि न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आस-पास रहा. वहीं लोधी रोड में 14.6 और गाजियाबाद-नोएडा में 12 डिग्री से भी नीचे अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. 

येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. ऐसे में कोहरे के साथ-साथ हाड़ कंपाने वाली ठंड लोगों की मुश्किलें बढ़ाएगी. बता दें कि साढ़े चार डिग्री सेल्सियस तक अगर न्यूनतम पारा पहुंच जाए तो मौसम विभाग के मानकों के मुताबिक इसे कोल्ड डे करार दिया जाता है. दिल्ली और एनसीआर के काफी करीब पहुंच चुका है. यही आलम रहा तो आने वाले कुछ घंटों में कोल्ड डे भी शुरू हो जाएगा. 

कब तक मिलेगी राहत?
आईएमडी की मानें तो मौसम का मिजाज फिलहाल यूं ही बना रहेगा.  आने वाले चार दिन तक सर्द हवाओं और कोहरे का दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग की मानें तो 10 जनवरी तक मौसम के मिजाज में जरा भी बदलाव नहीं होगा. इसके बाद कड़ाके की सर्दी से कुछ राहत मिल सकती है. वहीं शुक्रवार यानी 5 जनवरी को थोड़ी धूप भी खिल सकती है.