logo-image

शीतलहर से सिकुड़ा उत्तर भारत, घने कोहरे में लिपटा दिल्ली-एनसीआर

उत्तर भारत कड़ाके की ठंड और शीतलहर की मार झेल रहा है. घने कोहरे और धुंध ने अत्यधिक ठंड को और बढ़ा दिया है.

Updated on: 17 Jan 2021, 10:05 AM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत कड़ाके की ठंड और शीतलहर की मार झेल रहा है. घने कोहरे और धुंध ने अत्यधिक ठंड को और बढ़ा दिया है. राजधानी दिल्ली में सर्दी और कोहरे की दोहरी मार ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है. तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही तो कोहरे की वजह से विजिबिलिटी शून्य तक जा पहुंची है. इसके अलावा पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बहुत ज्यादा घना कोहरा व हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम और मेघालय में आज सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है.

दिल्ली में ठंड से बुरे हालात

राजधानी दिल्ली में ठंड से हालात बहुत बुरे हो चले हैं. सुबह घना कोहरा छाया रहा. दिल्ली के बारापुला फ्लाईओवर, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, पालम और सफदरजंग इलाके में जबरदस्त कोहरा छाया है. आज सुबह 5.30 बजे पालम में तापमान 7.4 और सफदरजंग में तापमान 8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड

जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में अत्यधिक ठंड पड़ रही है. आज सुबह जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाके घने कोहरे से ढंक गए. मौसम विभाग के अनुसार,  अगले 5 दिनों के दौरान कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 8.2, पहलगाम में माइनस 9.4 और गुलमर्ग में माइनस 5.4 दर्ज किया गया. लेह में माइनस 14, कारगिल में माइनस 19 और द्रास में माइनस 25.8 डिग्री रहा.

उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी

उत्तर प्रदेश में खून जमाने वाली ठंड पड़ रही है. सर्दी का सितम जारी और साथ में शीतलहर ने लोगों को सुन्न कर रखा है. लखनऊ और आसपास के इलाके में कड़ाके की ठंड है. पिछले कुछ दिनों से मौसम इसी तरह बना हुआ है. बरेली में आज कोहरे की वजह से विजिबिलिटी 25 मीटर रही. इसके अलावा बहराइच में विजिबिलिटी 50 मीटर रही. हालांकि लखनऊ में कोहरे के आज राहत मिली है, यहां विजिबिलिटी 200 मीटर तक रही. कानपुर, नोएडा, मथुरा, अलीगढ़ और आसपास के इलाकों में भी घना कोहरा छाया है. 

हरियाणा में ठंड और शीतलहर की वजह से ठिठुरन

हरियाणा में ठंड और शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ी हुई है. गलन से हाथ पैर सुन्न हैं. कोहरे की मार भी प्रदेशवासियों पर पड़ रही है. अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: पांच, 4.2 और 4.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है. नारनौल, रोहतक, भिवानी एवं सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: पांच, 6.2, 6.6 और 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब के मौसम का हाल

पंजाब में भी ठंड का सितम जारी है. शीतलहर और कोहरे के साथ कड़ाके की सर्दी ने लोगों को जीना बेहाल कर दिया है. बठिंडा में पारा चार डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.5, 7.8 और 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, फरीदकोट और गुरदासपुर में पारा क्रमश: 6.1, 6.6 और 9.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढका.