logo-image

दिल्ली में हवा की दिशा बदलने के साथ जल्द कम हो सकता है शीतलहर का प्रकोप

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14 दिसंबर से कड़कड़ाती ठंड का प्रकोप जारी था और रविवार को सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Updated on: 29 Dec 2019, 09:25 PM

दिल्ली:

दिल्ली में पिछले 22 साल के सबसे अधिक सर्द दिनों के बाद रविवार को हवा की दिशा बदलने के साथ ठंड से थोड़ी राहत मिली. मौसम विभाग ने कहा, ‘‘उम्मीद के अनुसार उत्तर-पश्चिम से पश्चिम की ओर हवा का रुख होना शुरू हो गया है और आज से सर्द दिनों तथा शीत लहरों में कमी आनी शुरू हो गयी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में यह प्रदर्शित हुआ है.’’ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14 दिसंबर से कड़कड़ाती ठंड का प्रकोप जारी था और रविवार को सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस कम है.

दिल्ली के अनेक हिस्सों में अलग-अलग न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. आयानगर में 2.5 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड में 2.8 डिग्री सेल्सियस, पालम में 3.2 डिग्री सेल्सियस और सफदरजंग में 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. शाम को औसत अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस कम है. आयानगर में अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह लोधी रोड में 15.6, पालम में 13.5 और सफदरजंग में 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पालम में आज सुबह घने कोहरे के साथ दृश्यता कम होकर 150 मीटर हो गयी. सफदरजंग में हल्के कोहरे के साथ दृश्यता 600 मीटर थी. मौसम विभाग के अनुसार इस साल दिसंबर में रविवार तक का औसत तापमान 19.07 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह 1901 के बाद दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर हो सकता है. इससे पहले दिसंबर 1997 में औसत तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आर्द्रता का स्तर 64 से 100 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विज्ञानियों ने सोमवार को सुबह घने कोहरे का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.