logo-image

दक्षिण कोरिया के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर का अलर्ट जारी

दक्षिण कोरिया के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर का अलर्ट जारी

Updated on: 16 Oct 2021, 01:55 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन (केएमए) ने कहा कि शीत लहर की चेतावनी लगभग एक दर्जन केंद्रीय शहरों और काउंटी के लिए रात 9 बजे प्रभावी होगी, जबकि सियोल और देश के अधिकांश अन्य हिस्सों में शीत लहर की सलाह दी जाएगी।

17 साल में यह पहली बार होगा, जब सियोल में अक्टूबर में शीत लहर का अलर्ट जारी किया गया है।

शीत लहर की सलाह और चेतावनी तब जारी की जाती है, जब सुबह का न्यूनतम तापमान माइनस 12 डिग्री सेल्सियस और माइनस 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे होता है। इसके लगातार दो दिनों से अधिक समय तक रहने की संभावना होती है या जब तापमान में अचानक गिरावट के कारण बड़े नुकसान की आशंका होती है।

केएमए के अनुसार, देश भर में सुबह का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 12 डिग्री सेल्सियस और दोपहर में पारा 11 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

रविवार को सुबह का तापमान माइनस 3 डिग्री सेल्सियस से 7 डिग्री सेल्सियस और दोपहर में 10 डिग्री सेल्सियस से 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

सियोल में, रविवार को सुबह का न्यूनतम स्तर शून्य तक गिरने का अनुमान है, जो अक्टूबर के मध्य में 19 अक्टूबर, 1957 के बाद से सबसे कम होगा।

मौसम एजेंसी ने कहा है कि उत्तरी ध्रुव से आर्कटिक की ठंड दक्षिण कोरिया में आती है।

एजेंसी ने कहा कि सर्द मौसम लगभग एक सप्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.