logo-image

उत्तर भारत में बढ़ा ठंड का टॉर्चर: दिल्ली और यूपी के अलग अलग हिस्सों में बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी है. लगातार चल रही शीतलहर के साथ पड़ रही बारिश ने ठंड के टॉर्चर को और बढ़ा दिया है.

Updated on: 03 Jan 2021, 07:57 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी है. लगातार चल रही शीतलहर के साथ पड़ रही बारिश ने ठंड के टॉर्चर को और बढ़ा दिया है. आज दूसरे दिन भी दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के भी कई हिस्सों में देर रात से सुबह तक बारिश होती रही. जिससे सर्दी में एक बार फिर से इजाफा हो गया है. बारिश के साथ शीतलहर भी चल रही है, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है. इसके अलावा उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच पहाड़ों पर अधिकतर हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई है. 

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश हो रही है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की तो कुछ इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई है. हालांकि अभी न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन आगे तापमान में गिरावट होने की संभावना है. हालांकि बारिश की वजह से दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत भी मिली है. बारिश के चलते राजधानी की आवोहवा में थोड़ा सुधार आया है. वायु प्रदूषण के स्तर में बारिश के कारण कमी आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी दिल्ली के कुछ हिस्सों आयनगर, डेरामंडी, तुगलकाबाद तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता वाली वर्षा हुई है.

उत्तर प्रदेश में शीतलहर के कारण ठंड का कहर

उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर के कारण ठंड कहर ढा रही है. अब बारिश के बाद सर्दी बढ़ गई है. प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में बारिश हुई है. कुछ इलाकों में हल्की तो कुछ इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई है. मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, नोएडा समेत अन्य हिस्सों में बिजली चमकने और बादलों की गर्जना के साथ तेज बारिश ने मौसम को और सर्द कर दिया है. अगले कुछ घंटों में भी उत्तर प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं, मोदीनगर, मथुरा, हाथरस,  समेत कई जगहों पर बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग ने की थी बारिश की भविष्यवाणी

दिल्ली एनसीआर के अलग अलग हिस्सों में शनिवार की सुबह भी हल्की बारिश हुई थी, जबकि बादल छाये रहने के चलते कल न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस हो गया था. आज सुबह फिर बारिश हुई है. बता दें कि मौसम विभाग ने 2 जनवरी से 6 जनवरी के बीच दिल्ली, यूपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत पर शुरू हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का असर सक्रिय हुआ है, जिस वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश रिकॉर्ड की जा रही है.

कश्मीर में जोरों पर है शीतलहर, एक और बर्फबारी की संभावना

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में भी भीषण ठंड बनी हुई है. श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान माइनस 5.9, पहलगाम में माइनस 8.4 और गुलमर्ग में माइनस 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं लद्दाख में लेह शहर का तापमान माइनस 19.2 डिग्री और कारगिल में माइनस 16.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू शहर में 5.5, कटरा में 5.2, बटोटे में 0.5, बेनिहाल में माइनस 1.2 और भद्रवाह में माइनस 2.1 तापमान दर्ज किया गया.

 घाटी में सोमवार को फिर से बारिश और बर्फबारी शुरू होने की संभावना है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 4 से 5 जनवरी को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है. लिहाजा दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में मौजूदा शीत लहर जारी रहेगी. भीषण ठंड की 40 दिनों की लंबी अवधि 'चिल्लई कलां' 31 जनवरी को खत्म होगी। इसी दौरान हुई बर्फबारी से दोनों प्रदेशों के जलाशयों की भरपाई होती है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी का 'येलो अलर्ट'

3 जनवरी से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और इसके आसपास के मैदानी इलाकों के प्रभावित होने की संभावना है. मौसम विभाग ने हिमाचल में मंगलवार को भारी बर्फबारी को लेकर 'येलो अलर्ट' जारी किया है. शिमला के मौसम केंद्र ने 3 से 5 जनवरी और 8 जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश, जबकि मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश एवं बर्फबारी की संभावना जताई है. साथ ही मौसम केंद्र ने 5 जनवरी के लिए मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है.