News Nation Logo

दिल्ली का फिर बदलेगा मौसम, अगले दिन बारिश की संभावना, बढ़ेगी ठंड 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बारिश के कारण दिल्ली के तापमान में और गिरावट आएगी. इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सर्दी का अहसास होगा. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Oct 2021, 08:58:46 AM
Weather Updates

दिल्ली का फिर बदलेगा मौसम, अगले दिन बारिश की संभावना, बढ़ेगी ठंड  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर के मौसम में लगातार बदलाव जारी है. लोगों को सुबह और शाम ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है. 23 व 24 अक्तूबर को दिल्ली में बूंदाबादी हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को पराली का धुआं और स्थानीय स्तर पर उड़ने वाली धूल के कारण हवा में पीएम 2.0 व पीएम 10 के स्तर में इजाफा होगा. विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. रविवार तक अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है.  

फिर बिगड़ेगी दिल्ली की आबोहवा
दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. पिछले दिनों हुई बारिश के बाद प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली थी लेकिन अगले दो दिनों में पराली का धुआं और स्थानीय स्तर पर उड़ने वाली धूल के कारण हवा में पीएम 2.5 व पीएम 10 के स्तर में इजाफा होगा. इससे दिल्ली का दम और घुंटेगा व हवा खराब श्रेणी में दर्ज होगी. इसके पीछे बड़ी वजह सामने आ रही है. बीते दो दिनों से दिल्ली में बारिश न होने से हवा में नमी का स्तर कम हो गया है. यही वजह है कि जहां स्थानीय स्तर पर धूल के कण पीएम 10 हवा में घुल रहे हैं. वहीं, पराली जलने की भी घटनाएं लगातार दर्ज की जा रही हैं.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय  ने कहा कि पराली के प्रदूषण को ग्रेप लागू करके कम नहीं किया जा सकता है. इसके निदान को लेकर केंद्र और पड़ोसी राज्य सरकार से भी बात की थी, इसमें लापरवाही हुई है. यदि जिम्मेदारी के साथ धान के अवशेषों पर बायो डी-कंपोजर का छिड़काव किया जाता तो किसान पराली नहीं जलाते. धूल विरोधी अभियान के तहत 7 अक्तूबर से काम किया जा रहा है. केंद्र सरकार से अपील है कि वह राज्यों से बात कर तुरंत पराली को जलाने से रोके. 

First Published : 22 Oct 2021, 08:58:46 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.