logo-image

Weather Updates: उत्तरी-पश्चिमी भारत में 4-5 दिन तक जारी रहेगी शीतलहर

Weather Update, India, Cold Wave: उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर जारी रहेगी. अगले 4-5 दिनों तक राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. ठंड बढ़ती जाएगी और पारा गिरता जाएगा. मौसम विभाग की मानें तो अभी पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार में...

Updated on: 04 Jan 2023, 07:44 AM

highlights

  • उत्तर-पश्चिम भारत में शीत लहर
  • अगले 4-5 दिनों तक ठंड बरपाएगी कहर
  • ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं

नई दिल्ली:

Weather Update, India, Cold Wave: उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर जारी रहेगी. अगले 4-5 दिनों तक राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. ठंड बढ़ती जाएगी और पारा गिरता जाएगा. मौसम विभाग की मानें तो अभी पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार में कोहरे और ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. इस दौरान धूप भी नहीं निकलेगी, क्योंकि कोहरे के चलते विजिविलिटी भी बहुत कम ही रहेगी. वहीं, धुंध बढ़ते रहने की वजह से फेफड़े के रोगों से जूझ रहे लोगों को कठिनाइयां झेलनी पड़ सकती हैं. 

4 - 5 दिनों के बाद ही राहत मिलने की उम्मीद

आईएमडी ( Indian Meteorological Department ) की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों तक ऐसी ही हालत रहेगी, उसके बाद धुंध थोड़ी कम होनी शुरू होगी. इस दौरान विजिविलिटी के कम होने के चलते गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक रहेगी, तो एक्सीडेंट्स की घटनाएं बढ़ सकती हैं. वहीं, हवाई यातायात पर भी असर पड़ेगा. मौसम खराब होने के चलते बिजली की सप्लाई भी प्रभावित हो सकती है. 

ये भी पढ़ें : Petrol Diesel Price: पेट्रोल- डीजल के नए भाव जारी, यहां चेक करें लेटेस्ट अपडेट

जरूरी चीजें अपने साथ रखें

मौसम विभाग ने साफ कहा है कि सांस लेने से जुड़ी परेशानियां झेल रहे लोगों को कठिनाई हो सकती है. इसके अलावा लंबी दूरी का सफर तय कर रहे लोग अपनी गाड़ियों में जरूरी दवाएं, पानी साथ लेकर चलें. इसके अलावा रेल, हवाई जहाज से सफर करने वालों को पहले से ही अपने वाहनों की जानकारी ले लेनी चाहिए कि वो कितनी देर से चल रही हैं. या फिर कहीं कैंसिल तो नहीं हो गई. क्योंकि इन दिनों में जहाजों की लैंडिंग में भी दिक्कत आ सकती है. बता दें कि उत्तर भारत के अधिक तर हिस्सों में पारा काफी लुढ़क चुका है. इस साल ठंड ने अभी से पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.