News Nation Logo

शीतलहर से ठिठुर रहा पूरा उत्तर भारत, जबरदस्त कोहरे और ठंड का टॉर्चर 'खिचड़ी' पर

पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है. हाड़ कंपाने वाली ठंड में शीतलहर ने लोगों को सुन्न कर रखा है तो जबरदस्त कोहरे की मार भी पढ़ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Jan 2021, 08:28:44 AM
Winter

ठिठुर रहा पूरा उत्तर भारत, जबरदस्त कोहरे और ठंड का टॉर्चर 'खिचड़ी' पर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है. हाड़ कंपाने वाली ठंड में शीतलहर ने लोगों को सुन्न कर रखा है तो जबरदस्त कोहरे की मार भी पढ़ रही है. इस बार खिचड़ी (मकर संक्रान्ति) पर शीतलहर और कोहरा सब एक साथ कहर ढा रहे हैं. पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे गिर चुका है. तो मैदानी इलाके बुरी तरह से ठिठुर रहे हैं. घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कुछ हिस्सों में शून्य तक पहुंच गई है.

राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर भी कड़ाके की सर्दी सितम ढा रही है. सुन करने वाली इस ठंड ने दिल्लीवासियों का जीना बेहाल कर दिया है. दिल्ली में भी घने कोहरे के साथ न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर चुका है. दिल्ली में आज सुबह कोहरा छाए रहने की वजह से कई हिस्सों में विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम हो गई. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगभग 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

श्रीनगर में 8 साल बाद सबसे ठंडी रात, माइनस 7.8 रहा पारा

जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड और शीतलहर से हालात बहुत खराब हैं. श्रीनगर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. यहां रात को तापमान माइनस 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा. यहां अभी 40 दिन की भीषण ठंड वाली अवधि 'चिल्लई कलां' चल रही है और अब यह अपने चरम पर है। यह 31 जनवरी को खत्म होगी. स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि माइनस 7.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ श्रीनगर में मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. अब से 8 साल पहले 14 जनवरी 2013 को भी इतना ही तापमान दर्ज किया गया था. यहां की डल झील और घाटी की अन्य प्रमुख झीलों के कई हिस्से जम गए हैं.

हिमाचल में कहर बरपा रही ठंड

गुलमर्ग में पारा माइनस 11 डिग्री तक गिर गया है. वहीं लद्दाख में तापमान माइनस 20 डिग्री तक जा पहुंचा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 72 घंटों में ठंड और बढ़ेगी. हिमाचल प्रदेश में भी जबरदस्त ठंड पड़ रही है. राजधानी शिमला और प्रदेश के अन्य बहुत हिस्सों में शीत लहर ने कहर बरपा रखा है. शिमला का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

हरियाणा में शीत लहर का प्रकोप जारी

हरियाणा में शीत लहर का प्रकोप जारी है. घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम है. हरियाणा का नारनौल जिला राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा. यहां न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा हिसार में तापमान दो डिग्री सेल्सियस के नीचे 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है. अंबाला, करनाल और रोहतक में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.8, 6.5 आौर पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब में भी जबरदस्त ठंड

इसके अलावा हरियाणा के भिवानी और सिरसा में भी न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.8 और 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पंजाब में आज सुबह कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई. यहां भी सर्द हवाओं की वजह से लोग सुन्न हैं. ठंड के सितम से बचने के लिए लोगों को आंख का सहारा लेना पड़ रहा है. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ठंड का सितम 16 जनवरी तक जारी रहेगा

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में ठंड का यह सितम 16 जनवरी तक जारी रहेगा. उत्तर भारत में ठंड के लिए चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान शुष्क उत्तर/उत्तर-पश्चिमी हवाओं के प्रसार के कारण न्यूनतम तापमान उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से 16 जनवरी तक के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में 3 डिग्री से भी नीचे तक पारा लुढ़क सकता है.

First Published : 14 Jan 2021, 08:28:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.