logo-image

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड का 21 साल पुराना संपत्ति विवाद, सीएम योगी- धामी ने निकाला हल

साल 2000 में उत्तर प्रदेश से अलग उत्तराखंड राज्य के गठन के बाद से ही संपत्ति बंटवारे का यह विवाद जारी था. संपत्ति विवाद के कई मामले में सबसे अहम हरिद्वार में गंगा जी के तट पर बने एक होटल अलकनंदा के मालिकाना हक का विवाद था.

Updated on: 05 May 2022, 09:42 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश से अलग उत्तराखंड के गठन के बाद से ही संपत्ति का विवाद
  • हरिद्वार में गंगाजी के तट पर बने अलकनंदा के मालिकाना हक का विवाद
  • गंगा घाट पर बना सरकारी भागीरथी होटल आधुनिक सुविधाओं से लैस है

New Delhi:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) के बीच 21 सालों से चला आ रहा संपत्ति का विवाद ( Property dispute) आखिरकार खत्म हो गया. अपने उत्तराखंड दौरे के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath Uttarakhand visit) ने सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) से मिलकर विवाद का समाधान कर दिया. करीब ढाई साल पहले सीएम योगी ने उत्तराखंड के तत्कालीन सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ इस मामले में हल निकालने के लिए बातचीत की शुरुआत की थी.

साल 2000 में उत्तर प्रदेश से अलग उत्तराखंड राज्य के गठन के बाद से ही संपत्ति बंटवारे का यह विवाद जारी था. संपत्ति विवाद के कई मामले में सबसे अहम हरिद्वार में गंगा जी के तट पर बने एक होटल अलकनंदा के मालिकाना हक का विवाद था. इस होटल को यूपी पर्यटन निगम चलाता रहा है. वहीं उत्तराखंड इस होटल पर अपना कब्जा चाहता था. ढाई साल पहले बातचीत में ये तय हुआ था कि अलकनंदा होटल उत्तराखंड के पास रहे. साथ ही उसके बगल की जमीन उत्तर प्रदेश को दे दी जाए. वहां उत्तर प्रदेश सरकार अपने खर्च से अपना होटल बना ले. 

साधु-संतों की मौजूदगी में भागीरथी का उद्घाटन

संपत्ति विवाद निपटारे के बाद अलकनंदा के पास यूपी सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से बनाए गए रिसॉर्ट भागीरथी होटल का गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहेंगे. इस होटल के उद्घाटन के साथ ही दोनों राज्यों में संपत्तियों के बंटवारे की औपचारिकता भी पूरी हो जाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार के भागीरथी होटल के उदघाटन कार्यक्रम में तमाम साधु संत भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें - जम्मू कश्मीर में सुबह भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 की तीव्रता- ताजिकिस्तान में केंद्र

पर्वतीय संस्कृति का लुक और 5 स्टार सुविधा

भागीरथी होटल के उदघाटन कार्यक्रम में कोई मंच नहीं बनाया गया है. कार्यक्रम में बुलाए गए सभी अतिथियों के लिए एक साथ और एक स्तर पर बैठने का इंतजाम किया गया है. गंगा घाट पर बने सरकारी भागीरथी होटल तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसके कमरों में 5 स्टार होटल जैसी सुविधा दी गई है. होटल में कुल 100 कमरे बनाये गए हैं. इनमें 12 वीआईपी और 88 लग्जरी कमरे हैं. यूपी राजकीय निर्माण निगम ने महज ढाई साल में ही होटल का निर्माण किया है. इस रिसॉर्ट को उत्तराखंड की प्राचीन पर्वतीय संस्कृति का लुक दिया गया है.