logo-image

चिपी हवाईअड्डा अक्टूबर में कोंकण को राष्ट्रीय हवाई मानचित्र पर लाएगा

चिपी हवाईअड्डा अक्टूबर में कोंकण को राष्ट्रीय हवाई मानचित्र पर लाएगा

Updated on: 04 Sep 2021, 09:10 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 7 अक्टूबर को सिंधुदुर्ग जिले में नए चिपी हवाईअड्डे का औपचारिक उद्घाटन करेंगे, जो तटीय कोंकण क्षेत्र को देश के हवाई मानचित्र पर ले जाएगा। अधिकारियों ने यहां शनिवार को यह जानकारी दी।

शिवसेना सांसद विनायक राउत ने दोपहर में मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट में घोषणा की कि यह राज्य का 14वां हवाईअड्डा होगा।

दो साल पहले, तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे पर नए टर्मिनल भवन और अन्य सुविधाओं का उद्घाटन किया था, क्योंकि उड़ान योजना के तहत उड़ानें वहां से शुरू होने की उम्मीद थी।

एक अधिकारी ने कहा कि देरी हुई, लेकिन चिपी हवाईअड्डा कोंकण में डीबीएफओटी के तहत लगभग 520 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया। यहां से अगले महीने मुंबई, पुणे, नासिक, नागपुर के लिए उड़ानें शुरू होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि 2,500-45 मीटर लंबे रनवे को बाद में 1,000 मीटर तक बढ़ाया जा सकता है। यह हवाईअड्डा रोजाना 400 यात्रियों या प्रति घंटे दो उड़ानों को संभाल सकता है। इसकी अनुमानित वार्षिक क्षमता 10 लाख से अधिक यात्रियों को संभालने की है।

हवाईअड्डा ए-320 और बी-737 जैसे विमानों को संभाल सकता है और कोंकण में पर्यटन को बड़ा प्रोत्साहन देगा। कोंकण अपनी शानदार तटरेखा, चमकदार समुद्र तटों, बड़ी और छोटी नदियों, खाड़ी, प्रचुर हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता, प्राचीन मंदिरों, समुद्र, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, अद्वितीय जीवनशैली और प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

आईआरबी सिंधुदुर्ग एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, एक एसपीवी द्वारा निर्मित, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम पूरी परियोजना की सुविधा और पर्यवेक्षण के लिए नोडल एजेंसी थी।

चिपी हवाईअड्डा क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था के लिए और अधिक अवसर पैदा करेगा, क्योंकि राज्य सरकार ने तटीय कोंकण को एक प्रमुख पर्यटक और व्यवसाय-सह-अवकाश यात्रा केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना की घोषणा की है।

शुरुआत में अंतर-राज्य उड़ानों का संचालन, बाद में चिपी हवाईअड्डा गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु आदि के लिए अंतर-राज्यीय कनेक्टिविटी की पेशकश करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.