logo-image

12 बजे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे प्रेस कांफ्रेंस, दे सकते हैं इस्तीफा

देर रात विधानसभा सत्र बुलाने के लिए नोटिफिकेशन और कार्यसूची जारी कर दी गई. विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू की जाएगी. शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा. देर रात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखी.

Updated on: 20 Mar 2020, 07:58 AM

भोपाल:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने के बाद से मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) के सामने फ्लोर टेस्ट कराने की चुनौती है लेकिन ताजा समीकरण के देखते हुए ऐसा नजर नहीं आ रहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ फ्लोर टेस्ट कराएंगे. दोपहर 12 बजे कमलनाथ प्रेस कांफ्रेस करेंगे. सूत्रों का कहना है कि कमलनाथ फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः 2 बजे शुरू होगी मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही, 5 बजे फ्लोर टेस्ट

दोपहर 2 बजे से फ्लोर टेस्ट
दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. देर रात विधानसभा सत्र बुलाने के लिए नोटिफिकेशन और कार्यसूची जारी कर दी गई. विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू की जाएगी. शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा. देर रात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखी. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आदेश दिया कि 20 मार्च को शाम 5 बजे मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट कराया जाए. इसके साथ की मुख्यमंत्री कमलनाथ के सभी उम्मीदें खत्म होती दिखाई दी. मध्य प्रदेश विधानसभा की ताजा स्थिति के बाद बहुमत परीक्षण के लिए 104 विधायकों की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ेंः आजाद भारत में पहली बार चार को एक साथ सजा, देश में कब-कब दी गई है फांसी की सजा

ये है विधानसभा की ताजा स्थिति

कुल सीटें - 230

सभी 22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होने पर
कुल सीटें - 230
खाली सीटें - 2
बची सीटें - 228
कांग्रेस के कुल विधायक - 114
इस्तीफा देने वाले विधायक - 22
इस्तीफे के बाद कांग्रेस के वर्तमान विधायकों की संख्या - 92
22 विधायकों के इस्तीफे के बाद सदन की स्थिति - 206
कांग्रेस की स्थिति - 99 (कांग्रेस 92, सपा 1, बसपा 2, अन्य 4)
ज़रूरी बहुमत - 104
बीजेपी के पास विधायक - 107