logo-image

फ्लोर टेस्ट से पहले कमलनाथ ने मानी हार, प्रेस कांफ्रेंस कर इस्तीफे का ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट से पहले अपना इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर बीजेपी पर विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगाया. कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी ने कांग्रेस के विधायकों को बंधक बनाकर रखा.

Updated on: 20 Mar 2020, 12:45 PM

भोपाल:

जैसा अंदेशा लगाया जा रहा था वैसा ही हुआ. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट से पहले अपना इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर बीजेपी पर विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगाया. कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी ने कांग्रेस के विधायकों को बंधक बनाकर रखा. उनसे जबरन इस्तीफे ले लिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कई बार बहुमत साबित किया है लेकिन अगर उनके विधायकों को ही बंधक बनाकर बहुमत साबित करने के लिए कहा जाएगा तो ऐसा संभव नहीं है. 

यह भी पढ़ेंः BJP ने सरकार को गिराने के लिए हॉर्स नहीं, बल्कि एलीफेंट ट्रेडिंग की : जनसंपर्क मंत्री पी. सी. शर्मा

11 दिसंबर 2018 को परिणाम आया. कांग्रेस को सबसे अधिक सीटें मिली. 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री की शपथ ली. 25 दिसंबर को मंत्रिमडल की शपथ ली. 15 महीनों में मेरा प्रयास रहा कि प्रदेश की तस्वीर बदलें. राजनीतिक जीवन में हमेशा राज्य की हरसंभव मदद की. जनता ने हमें पांच साल का मौका दिया था. मध्य प्रदेश की तुलना छोटे राज्यों से नहीं होती. बीजेपी तो 15 साल मिले थे मुझे 15 महीने मिले. इनमें ढाई महीने लोकसभा चुनाव और आचार संहिता में चले गए. बीजेपी नेता कहते थे कि यह 15 दिन की सरकार है, पहले दिन से बीजेपी ने षड़यंत्र शुरू किया. 22 विधायकों को बंधक बनाने का काम किया. करोड़ों रुपये खर्च कर प्रलोभन का खेल खेला गया. लोकतांत्रिक मूल्यों की हत्या की जिसकी सच्चाई जल्द सामने आएगी. विधानसभा में तीन पर बहुमत साबित किया. बीजेपी से यह बर्दाश्त नहीं हुआ. ये विश्वासघात मध्यप्रदेश की जनता के साथ हुआ है. जनता इन्हें कभी माफ नहीं करेगी. 

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश Live Updates : अब से कुछ ही देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे सीएम कमलनाथ

दोपहर 2 बजे से फ्लोर टेस्ट की थी तैयारी
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. देर रात विधानसभा सत्र बुलाने के लिए नोटिफिकेशन और कार्यसूची जारी कर दी गई. विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू की जाएगी. शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा. देर रात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखी. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आदेश दिया कि 20 मार्च को शाम 5 बजे मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट कराया जाए. इसके साथ की मुख्यमंत्री कमलनाथ के सभी उम्मीदें खत्म होती दिखाई दी. मध्य प्रदेश विधानसभा की ताजा स्थिति के बाद बहुमत परीक्षण के लिए 104 विधायकों की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ेंः 12 बजे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे प्रेस कांफ्रेंस, दे सकते हैं इस्तीफा 

ये है विधानसभा की ताजा स्थिति

कुल सीटें - 230

खाली सीटें - 2
22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होने पर सदस्‍य संख्‍या : 206
बीजेपी के एक विधायक के इस्तीफे के बाद संख्याः 205
कांग्रेस के कुल विधायक : 92
बीजेपी के विधायक : 106
बहुमत के लिए जरूरी विधायक : 104
अन्‍य (सपा 1, बसपा 2, अन्य 4): 07