logo-image

रांची में आधुनिक सुविधाओं वाले वेजिटेबल मार्केट का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया लोकार्पण, बोले- जनता को बेहतर सुविधाएं देंगे

रांची में आधुनिक सुविधाओं वाले वेजिटेबल मार्केट का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया लोकार्पण, बोले- जनता को बेहतर सुविधाएं देंगे

Updated on: 27 Oct 2021, 11:45 PM

रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य की राजधानी रांची में आधुनिक सुविधाओं वाले नवनिर्मित वेजिटेबल मार्केट को आज जनता को समर्पित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों को स्वच्छ वातावरण में बेहतर सुविधाएं प्राप्त हों। विकास की प्रक्रिया में लोगों को बराबर का भागीदार बनना होगा।

10.86 करोड़ की लागत से तीन फ्लोर वाले इस मार्केट में 193 दुकानें बनायी गयी हैं, जहां करीब 300 सब्जी विक्रेताओं को जगह उपलब्ध करायी जायेगी। इनके अलावा लगभग 50 फल विक्रेताओं को भी जगह उपलब्ध करायी जायेगी। इस आधुनिक वेजिटेबल मार्केट में आधुनिक मॉल की तरह फूड कोर्ट, महिलाओं और पुरुषों के लिए बायो टॉयलेट, कचरा निपटारे के लिए कंपोस्टिंग मशीन, सब्जी भंडारण के लिए रेफ्रिजरेजशन सिस्टम, सीसीटीवी सहित अनेक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं। इसके अलावा पर्याप्त पाकिर्ंग, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्टोर रूम, लॉकर रूम और कंट्रोल रूम का भी निर्माण कराया गया है। इसके कैंपस में बच्चों के लिए झूला आदि भी लगाये जाने की योजना है।

यह मार्केट राजभवन के पास स्थित नागा बाबा खटाल की खाली करायी गयी जमीन पर बनाया गया है। अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान विस्थापित हुए लोगों और नागा बाबा खटाल के सब्जी विक्रेताओं को यहां दुकान आवंटित करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। बता दें रांची के लालपुर-कोकर में भी इसी तरह के दूसरे मार्केट के निर्माण की योजना है।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को राजधानी के हरमू में सरदार पटेल पार्क का भी उद्घाटन किया। उन्होंने पार्क में सरदार पटेल की आदमकद प्रतिमा का भी अनावरण किया। यहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शहरीकरण बढ़ रहा है। वृक्षों को काटकर गगनचुंबी इमारतें बन रही हैं। जबकि हमें पर्यावरण को कभी चुनौती नहीं देनी चाहिए।

इन दोनों कार्यक्रमों में भाजपा सांसद संजय सेठ, राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, विधायक सीपी सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, महापौर आशा लकड़ा, नगर आयुक्त मुकेश कुमार, उपमहापौर श्री संजीव विजयवर्गीय सहित कई लोग उपस्थित रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.