News Nation Logo

गुजरात समेत इन इलाकों में कल झमाझम बरसेंगे बादल, मौसम विभाग का अलर्ट

Written By : sayeed umair hussain | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Jul 2022, 02:59:28 PM
dfvgdf  1

heavy rain (Photo Credit: File Pic)

highlights

  • उत्तर भारत के लिए सुकून देने वाली भविष्यवाणी
  • महाराष्ट्र प्रदेशों में 7 सेंटीमीटर से 19 सेंटीमीटर तक की बारिश
  • देश के करीब दर्जन भर राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

:  

कहीं बारिश से बाढ़ जैसे हालात तो कहीं पर सूखा पड़ा, इस बार के मानसून ने अपने अलग अलग रूप दिखाए, जिसे देखते हुए मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी कई बार फेल हो गई. मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लिए सुकून देने वाली भविष्यवाणी की है जिसके मुताबिक 27 जुलाई से उत्तर भारत में झमाझम बारिश शुरू हो जाएगी. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान में तय मानकों से भी कम बारिश दर्ज की गई है. कई इलाकों में बादलों की काली घटा छाई रही लेकिन बारिश नहीं हुई. वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, केरल जैसे तमाम प्रदेशों में भारी बारिश दर्ज की गई.

इसके साथ ही पिछले 24 घंटे में ईस्ट मध्यप्रदेश, गुजरात, असम, मेघालय, ओडिशा, ईस्ट राजस्थान, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र प्रदेशों में 7 सेंटीमीटर से 19 सेंटीमीटर तक की बारिश दर्ज की गई है. वहीं अगले 24 घंटे में भी  गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज़ या इससे अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. 

ये भी पढ़ें-कर्नाटक : वामपंथियों का अरोप, तेजस्वी सूर्या केएसआरटीसी अस्पताल के निजीकरण के प्रयास में

दर्जन भर राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

देश के करीब दर्जन भर राज्यों में बाढ़ जैसे हालात होते जा रहे हैं जिसमें सबसे ज्यादा खराब हालात गुजरात, असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के इलाकों में है. महाराष्ट्र, गुजरात, असम, उत्तराखंड, पंजाब और राजस्थान में भारी बारिश ने बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है. गुजरात में जहां 100 से अधिक लोगों की मौत हुई तो महाराष्ट्र में भी 110 से अधिक लोगों की मौत हुई. असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण 197 लोगों की जान जा चुकी है. फिलहाल 44 गांव पानी में डूबे हुए हैं और 210 हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है.

 

First Published : 25 Jul 2022, 02:59:28 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.