News Nation Logo

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बादल फटने से भारी तबाही, पिथौरागढ़-धारचूला में बर्बादी

Surendra Singh Dasila | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 10 Sep 2022, 01:11:38 PM
Cloudburst in Nepal-Indian border area of Dharchula

Cloudburst in Nepal-Indian border area of Dharchula (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • बादल फटने से भारी तबाही
  • दर्जनों घरों को नुकसान, झील में बदली नदी
  • पुल भी बहा, कई लोग लापता

पिथौरागढ़:  

भारत-नेपाल सीमा पर बादल फटने की वजह से सीमा के दोनों तरफ भारी तबाही हुई है. भारतीय जिले पिथौरागढ़ में काफी मकान बन गए हैं, तो मलबा कई घरों में घुस चुका है. इस हादसे में कई लोग लापता बताए जा रहे हैं, तो अब तक दो लोगों के मारे जाने की भी सूचना है. जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड के सीमाई जिले पिथौरागढ़ के धारचूला इलाके में ये तबाही आई है, जिसमें दर्जनों मकान जमींदोज हो गए हैं, तो सैकड़ों मकानों को नुकसान पहुंचा है.

नेपाल में भी भारी तबाही

भारत में बादलों के फटने से तो तबाही हुई ही है, लेकिन ज्यादा तबाही सीमा के उस पार देखने को मिली है. गई गांव इस घटना में बह से गए हैं. कई लोग मारे भी जा चुके हैं. वहीं, भारत में पुल भी ढह गया है. जानकारी के मुताबिक, खोतिला के प्रेमनगर में काली नदी पर बना पुल तबाह हो चुका है. क्योंकि काली नदी झीलनुमा सी हो गई थी. मलबे की वजह से उनका बहाव रुक गया था, जिसके बाद कहीं ज्यादा तबाही देखने को मिली. इस हादसे की सूचना मिलने ही प्रशासन ने हेलीकॉप्टर लगा दिये हैं, जिसके दम पर बहुत सारे लोगों को तबाही वाली जगह से निकाला जा सका. 

वीडियो देखें

भारत की तरफ से आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल सीमा के पास कल रात लगभग 1 बजे बादल फटा और धारचूला के खोटीला गांव काफी नुकसान हुआ. पिथौरागढ़ डीएम ने  बताया कि लगभग 30 घर क्षतिग्रस्त हो गए और एक महिला की मौत हो गई. हालांकि ये आंकड़े मौके पर मची तबाही का एक छोटा सा अंश मात्र है.

First Published : 10 Sep 2022, 01:11:38 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.