News Nation Logo

केरल के करीब 5,000 स्कूलों को 100 एमबीपीएस इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jul 2022, 04:10:01 PM
Cloe to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम:   केरल इंफ्रास्ट्रक्च र एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (केआईटीई) और बीएसएनएल ने बुधवार को राज्य के हाई स्कूलों, हायर सेकेंडरी स्कूलों और वोकेशनल हायर सेकेंडरी स्कूलों में 100 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया, जिससे करीब-करीब राज्य में 5,000 स्कूल के बच्चे लाभान्वित होंगे।

स्कूलों में मौजूदा 8 एमबीपीएस एफटीटीएच (फाइबर टू द होम) कनेक्शन को अब 100 एमबीपीएस तक अपग्रेड किया जाएगा जो 12.5 गुना तेज है।

एमओयू पर के.अनवर सादात, सीईओ, काइट और सी.वी.विनोद, सीजीएम, केरल सर्कल, बीएसएनएल ने वी.सिवन कुट्टी, सामान्य शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

बेहतर आईसीटी सक्षम शिक्षा के साथ, हाई-टेक स्कूल परियोजना में शामिल 4,685 स्कूलों में 100 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी से 45,000 कक्षाओं को लाभ होगा।

2018 में हाई-टेक स्कूल प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, काइट ने इन कक्षाओं में लैपटॉप, प्रोजेक्टर, वरइ स्पीकर और नेटवकिर्ंग को तैनात किया था।

भले ही वर्तमान में समग्र संसाधन पोर्टल और साहितम मेंटरिंग पोर्टल सभी कक्षाओं में ऑफलाइन मोड में उपलब्ध है, कक्षाओं में 100 एमबीपीएस कनेक्शन की उपलब्धता के साथ, ऐसे सभी डिजिटल/ऑनलाइन सिस्टम अब अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग किए जा सकते हैं।

यह सभी कक्षाओं में काइट विक्टर्स शैक्षिक चैनल की उपलब्धता को भी सक्षम बनाएगा।

बीएसएनएल बिना किसी अतिरिक्त लागत के स्कूलों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन को 100 एमबीपीएस तक बढ़ाने और 10000 रूपए के साथ जीएसटी की मौजूदा दर का पालन करने के लिए सहमत हो गया है, जिसके द्वारा पहले 8 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्रदान किया जाता था।

इस प्लान के तहत अब हर स्कूल हर महीने 3300 जीबी तक डेटा इस्तेमाल कर सकता है।

राज्य के शिक्षा मंत्री वी. सिवन कुट्टी ने कहा, यह कदम वास्तव में नॉलेज सोसाइटी बनने की दिशा में राज्य की पहल को मजबूत करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jul 2022, 04:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.