logo-image

बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान दिल्ली में साफ रहेगा आसमान: आईएमडी

बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान दिल्ली में साफ रहेगा आसमान: आईएमडी

Updated on: 29 Jan 2022, 10:45 PM

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान इंडिया गेट इलाके में आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है।

दोपहर 2 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 21 से 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 5.4 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया है।

आईएमडी ने शुक्रवार शाम से बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए समय-समय पर मौसम अपडेट शुरू किया। आईएमडी ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के लिए भी इसी तरह का पूर्वानुमान जारी किया था।

बीटिंग द रिट्रीट, (जो हर साल 29 जनवरी को होता है) एक सदियों पुरानी सैन्य परंपरा है, जो उन दिनों से है, जब सैनिक सूर्यास्त के समय युद्ध से अलग हो जाते थे।

लगभग एक सप्ताह से अधिक समय तक बादल छाए रहने, बारिश और ठंड के दिनों के बाद, शहर में गुरुवार को मुख्य रूप से साफ और धूप खिली हुई थी।

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को आसमान मुख्य रूप से साफ रहा।

आईएमडी ने कहा कि दिन में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी।

दिन का अधिकतम तापमान जहां 21 डिग्री सेल्सियस आंका गया है, वहीं न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री रहेगा।

आईएमडी के पूर्वानुमान में बताया कि 1 फरवरी तक, राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य रूप से धुंध भरी सुबह के साथ आसमान साफ होगा।

आईएमडी ने शुक्रवार रात कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शीत लहर और ठंडे दिन की स्थिति शनिवार के बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है, जबकि उत्तर पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में दो और चार फरवरी से बारिश होगी।

2 फरवरी तक उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस बढ़ने और उसके बाद गिरने की संभावना है। अगले चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सतही हवाएं (15-25 किमी प्रति घंटे की गति) की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.