News Nation Logo

लॉकडाउन के कारण दिल्ली की हवा हुई साफ, सांस लेने हुआ आसान

कोरोनोवायरस के प्रकोप के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में भारी सुधार हुआ है. नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, भले ही सुबह 7 बजे से 9 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अस्वस्थ'

IANS | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 29 Mar 2020, 07:36:39 PM
pollution

लॉकडाउन के बाद प्रदूषण कम हुआ है. (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कोरोनोवायरस के प्रकोप के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में भारी सुधार हुआ है. नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, भले ही सुबह 7 बजे से 9 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अस्वस्थ' श्रेणी में था. लेकिन दिन ढलने के साथ ही यह मध्यम होता गया.

चूंकि सड़क पर न तो कोई वाहन चल रहा है औरर न ही कल-कारखाने चल रहे हैं, लिहाजा वातावरण में जहरीले धुंए नहीं हैं. इस कारण राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक वर्तमान में 58 पर है, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है.

यह भी पढ़ें- कोरोना को खत्म करने के लिए बनी रणनीति! रक्षा मंत्री के आवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक

दूतावास ने कहा है, "यह वायु गुणवत्ता स्वीकार्य है. लेकिन इस दर्जे का प्रदूषण भी गिने-चुने लोगों के स्वास्थ्य के लिए मामूली चिंता पैदा करता है." जो लोग ओजोन या कण प्रदूषण के प्रति असाधारण रूप से संवेदनशील हैं, वे सांस लेने में दिक्कत महसूस कर सकते हैं.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक 47 पर 'अच्छी' श्रेणी का माना जाता है. सफर ने अपनी सलाह में कहा है, "दिन का आनंद लें."

यह भी पढ़ें- मजदूरों के पलायन से दुखी प्रियंका गांधी ने दूरसंचार कंपनियों से पत्र लिख की ये मांग

अधिकतम 32 और न्यूनतम 17 डिग्री तापमान रहने से मौसम भी आज सुहावना है. हवा की रफ्तार इक्कीस किलोमीटर प्रति घंटे रही. भारतीय मौसम विभाग ने 30 मार्च के लिए आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जाहिर किया है.

First Published : 29 Mar 2020, 07:36:31 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.