logo-image

हरियाणा में परीक्षा के पहले ही दिन ध्वस्त हुआ नकल रोकने का दावा, व्हाट्सएप पर पेपर लीक

गोहाना में हरियाणा शिक्षा बोर्ड की परीक्षा के पहले ही दिन बाहरवीं क्लास के हिंदी के पेपर में जम कर नकल हुई. परीक्षा में नक़ल रोकने से सारे दावे फेल नजर आ रहे हैं.

Updated on: 03 Mar 2020, 08:09 PM

नई दिल्ली:

गोहाना में हरियाणा शिक्षा बोर्ड की परीक्षा के पहले ही दिन बाहरवीं क्लास के हिंदी के पेपर में जम कर नकल हुई. परीक्षा में नक़ल रोकने से सारे दावे फेल नजर आ रहे हैं. बोर्ड की परीक्षा के पहले दिन ही बारवी के हिंदी का पेपर व्हाट्सअप पर लीक हो गया. पेपर लीक की सुचना के बाद अधिकारियो में हड़कंप मच गया और कई सेंटरों का दौरा कर जायजा लिया गया.

यह भी पढ़ें- खुशशबरीः 2 अप्रैल से रामलला को मिलेगा नया स्थान, अयोध्या में तैयारी शुरू 

गोहाना में 10वीं और 12वीं की परीक्षा से पूर्व गोहाना के एसडीएम ने शिक्षा विभाग अधिकारियों के साथ-साथ गांव के सरपंचों की मीटिंग ली थी ताकि नकल पर प्रतिबंध लगाया जा सके. लेकिन बुहाना में 12वीं क्लास के हिंदी के पेपर में नकल कर नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ाई गईं.

नकल कराने वाले ऐसे युवक सेंटर के इर्द-गिर्द नज़र आये. हालांकि प्रशासन द्वारा एक बड़ा दावा किया जा रहा था कि गोहाना में नकल रहित 12वीं की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी लेकिन गोहाना में पहले ही दिन एक नहीं बल्कि कई सेंटरों पर सरेआम नकल कराते हुए युवक दिखाई दिए.

यह भी पढ़ें- अगर आपको है कोरोना होने का शक, तो इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

हालांकि मौके पर पुलिस ने पहुंचकर नकल कराने वाले युवकों को खदेड़ा जरूर लेकिन बावजूद प्रशासन के तावों के बाद भी पेपर व्हाट्सएप पर लीक हुआ. जो फोटो वायरल हुई उसे देख कर लग रहा था कि बच्चों ने ही यह लीक किया है. यानी सेंटर के अंदर तक मोबाइल पहुंचा. सेंटर पर न तो धारा 144 की पालना हुई और न ही सेन्टर में मोबाइल पर रोक लग पाई.