logo-image

CJI बोबडे ने देश के पहले न्याय कौशल केंद्र का किया उद्घाटन,ऑनलाइन दायर की जा सकेगी याचिका

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने नागपुर में शनिवार को देश के पहले न्याय कौशल केंद्र का उद्घाटन किया. देश में न्यायिक व्यवस्था को तेज गति देने के लिए ई-संसाधन केंद्र न्याय कौशल बनाया गया है.

Updated on: 31 Oct 2020, 03:35 PM

नई दिल्ली :

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने नागपुर में शनिवार को देश के पहले न्याय कौशल केंद्र का उद्घाटन किया. देश में न्यायिक व्यवस्था को तेज गति देने के लिए ई-संसाधन केंद्र न्याय कौशल बनाया गया है. न्याय कौशल केंद्र के कारण अब सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में ऑनलाइन माध्यम के जरिए याचिका दाखिल की जा सकेगी.

जुडिशियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आयोजित उद्घाटन समारोह में चीफ जस्टिस एसए बोबडे मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने हमें नए और पुराने के संयोजन के साथ एक नए काम के माहौल के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया है.

उन्होंने कहा कि किसी को भी विश्वास नहीं था कि 4 सप्ताह की अवधि में एक विशाल कार्य पूरा किया जा सकता है. न्याया कौशल के जरिए अब लोग कहीं से भी याचिका ऑनलाइन डाल सकते हैं. 

इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस भूषण गवई, बंबई हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दीपांकर दत्ता, जस्टिस ए.ए. सईद, जस्टिस रवि देशपांडे, जस्टिस नितिन जमादार और जस्टिस आरके शिंदे भी मौजूद थे. जस्टिस चंद्रचूड़ उद्घाटन समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शामिल हुए.