logo-image

CJI एनवी रमना बोले-राजनेताओं से घनिष्ठ संबंध के कारण पुलिस की छवि हुई धूमिल

पुलिस को राजनीतिक कार्यपालिका के साथ गठजोड़ तोड़कर सामाजिक वैधता और जनता के विश्वास को पुनः प्राप्त करना चाहिए और नैतिकता और अखंडता के साथ खड़ा होना चाहिए.

Updated on: 01 Apr 2022, 07:04 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (CJI) एनवी रमाना ने भारतीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार, पुलिस की ज्यादतियों, निष्पक्षता की कमी और राजनीतिक वर्ग के साथ घनिष्ठ संबंध के कारण इसकी छवि धूमिल हुई है. उन्होंने कहा कि, "पुलिस को राजनीतिक कार्यपालिका के साथ गठजोड़ तोड़कर सामाजिक वैधता और जनता के विश्वास को पुनः प्राप्त करना चाहिए और नैतिकता और अखंडता के साथ खड़ा होना चाहिए. यह सभी संस्थानों के लिए सही है."

नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में सीजेआई एनवी रमना ने कहा कि, "निराशा के समय लोग पुलिस के पास जाने से कतराते हैं. भ्रष्टाचार, पुलिस की ज्यादतियों, निष्पक्षता की कमी और राजनीतिक वर्ग के साथ घनिष्ठ संबंध के कारण इसकी छवि धूमिल हुई है. अक्सर पुलिस अधिकारियों ने शासन परिवर्तन के बाद परेशान किए जाने की शिकायत की."

यह भी पढ़ें: CM भगवंत मान का बड़ा आरोप, मोदी सरकार ने पंजाब से मांगा था पठानकोट सैन्य ऑपरेशन का खर्च

उन्होंने कहाकि, इन्फ्रा और मैनपावर की कमी, निम्नतम स्तर पर अमानवीय स्थिति, आधुनिक उपकरणों की कमी, साक्ष्य प्राप्त करने के संदिग्ध तरीके, नियम पुस्तिका का पालन करने में विफल अधिकारी और अधिकारियों की जवाबदेही की कमी ऐसे मुद्दे हैं जो पुलिस व्यवस्था को प्रभावित कर रहे हैं.