logo-image

अफगानिस्तान में नागरिक, सैन्य हवाई अड्डों का परिचालन फिर से शुरू

अफगानिस्तान में नागरिक, सैन्य हवाई अड्डों का परिचालन फिर से शुरू

Updated on: 30 Jan 2022, 11:35 AM

काबुल:

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने घोषणा की है कि पिछले अगस्त में पूर्व प्रशासन के पतन के बाद देशभर में 27 नागरिक और सैन्य हवाई अड्डों को फिर से शुरू कर दिया गया है। ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट से सामने आई है।

टोलो न्यूज ने शनिवार को सैन्य और नागरिक नियामक आयोग के प्रमुख लतीफुल्ला हकीमी के हवाले से कहा, इनमें से अधिकांश हवाई अड्डों में समस्या नहीं थी, केवल ख्वाजा रावश, कंधार और खोस्त हवाई अड्डों जैसे सीमित हवाई अड्डों में समस्या थी।

हमने पांच भागों को दो भागों में विभाजित किया। एक सैन्य और दूसरा नागरिक के लिए लेकिन अब यह जरूरी नहीं है, क्योंकि यहां एक सरकार है। पहले यह (कई) सरकारों की तरह हुआ करती थी।

हकीमी के अनुसार, वर्तमान में तीन सैन्य हवाईअड्डे संचालित हैं, जिसमें परवन में बगराम, हेलमंद में शूरब और हेरात में शिंदंद शामिल हैं।

परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रवक्ता इमामुद्दीन अहमदी ने कहा, अफगानिस्तान के हवाई अड्डों से सामान्य रूप से सेवाएं दी जाती हैं। उड़ानें सामान्य रूप से संचालित होती हैं, विशेष रूप से काबुल हवाई अड्डे से, विदेशी और घरेलू उड़ानें हो रही हैं। सैन्य हवाई क्षेत्रों के साथ-साथ काबुल हवाई अड्डे के कुछ हिस्सों से सैन्य उड़ानें सैन्य, लॉजिसटिक्स और अन्य उड़ानों के लिए उपयोग की जा रही हैं।

इस बीच, राजनीतिक विश्लेषक देश के हवाई अड्डों में गतिविधियों को फिर से शुरू करना, विशेष रूप से सैन्य लोगों को, विशेष अभियान चलाने और आपातकालीन स्थितियों में लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक मानते हैं।

एसीए के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद कासिम वफायजादा ने कहा, मौजूदा स्थिति में, आज जो पहला कदम उठाया जाना चाहिए, वह हवाई क्षेत्र में सैन्य और नागरिक गतिविधियों को अलग करना है।

शनिवार की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब दोहा में तालिबान, तुर्की और कतर के बीच अफगान हवाई अड्डों के प्रबंधन के कुछ पहलुओं पर बातचीत चल रही है।

एक अंतिम समझौता होना बाकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.