News Nation Logo

Citizenship Amendment Bill Live: पीएम ने कहा- अपने इस सेवक मोदी पर विश्वास रखिए मैं North-East के संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया है. यह बिल लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है. राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 जबकि विपक्ष में 105 वोट पड़े.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 12 Dec 2019, 10:02:41 PM
Citizenship amendment bill 2019

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया है. यह बिल लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है. राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 जबकि विपक्ष में 105 वोट पड़े. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को राज्यसभा में बिल को पेश किया, जिस पर करीब छह घंटे की बहस के बाद अमित शाह ने सदन में बिल से संबंधित जवाब दिए.

नागरिकता संशोधन बिल (CAB) राज्यसभा से भी पास हो गया है लेकिन इसके खिलाफ जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किए जा रहा है.  पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बिल के खिलाफ प्रदर्शन जारी है, जिसे देखते हुए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 15 दिसंबर को शिलांग (मेघालय) में पूर्वोत्तर पुलिस अकादमी का दौरा करेंगे.



मैं असम के सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं- असम के सीएम

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, 'मैं असम के सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. यह हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परंपरा है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमेशा की तरह असम के लोग आने वाले समय में शांति बनाए रखेंगे.'



असम के ADGP लॉ एंड ऑर्डर मुकेश अग्रवाल का ट्रांसफर

असम के ADGP लॉ एंड ऑर्डर मुकेश अग्रवाल का ट्रांसफर कर दिया गया है और उन्हें ADGP (CID) का चार्ज दिया गया है.



CAB और NRC को लेकर TMC की मीटिंग

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (CAB) और एनआरसी (NRC) को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 20 दिसंबर को पार्टी के नेताओं के साथ मीटिंग करेंगी.



पीएम ने कहा- मैं आज इस मंच से North-East के और विशेषकर असम के भाइयों-बहनों और वहां के युवा साथियों को अपील करता हूं कि आप अपने इस सेवक मोदी पर विश्वास रखिए. मैं North-East के भाइयों बहनों की किसी परंपरा-भाषा-रहन सहन, संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा.

North-East के करीब सभी राज्य इस कानून के दायरे से बाहर हैं - PM मोदी

31 दिसंबर 2014 तक जो भारत आए उन शरणार्थियों के लिए ही ये व्यवस्था है. इतना ही नहीं North-East के करीब-करीब सभी राज्य इस कानून के दायरे से बाहर हैं. मैं North-East और पूर्वी भारत के हर राज्य, हर जनजातीय समाज को आश्वस्त करना चाहता हूं कि असम सहित नॉर्थ ईस्ट के अलग-अलग क्षेत्रों की परंपराओं, वहां की संस्कृति, उन्हें संरक्षण देना और समृद्ध करना, भाजपा की प्राथमिकता है: पीएम नरेन्द्र मोदी 

North-East में आग लगाने का काम कर रही है कांग्रेस- पीएम

झारखंड रैली में बोले नागरिकता संशोधन बिल पर बोल पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस और उसके साथी नॉर्थ ईस्ट में भी आग लगाने की कोशिश कर रहे हैं. वहां भ्रम फैलाया जा रहा है कि बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग आ जाएंगे. जबकि ये कानून पहले से ही भारत आ चुके शरणार्थियों की नागरिकता के लिए है.

CAB की वजह से कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश भर में अशांति है- गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश भर में अशांति है. लेकिन नागरिकता संशोधन बिल के लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद सबसे खराब स्थिति पूर्वोत्तर राज्यों की है. पूर्वोत्तर के लोग चाहे वे किसी भी धर्म के हों, बिल के खिलाफ हैं.'



असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अपील

पीएम मोदी के बाद असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अपील करते हुए कहा, 'मैं लोगों से शांति बनाए रखने और गुमराह न होने की अपील करता हूं.'



CAB के खिलाफ देशभर में लेफ्ट पार्टियां करेंगी प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ 19 दिसंबर को देशभर में लेफ्ट पार्टीयां करेंगी प्रदर्शन.



राम माधव ने असम के लोगों से की अपील

राम माधव ने ये भी कहा, 'असम में कानून-व्यवस्था की स्थिति की निगरानी राज्य सरकार द्वारा प्रभावी रूप से की जाएगी. मैं असम के लोगों से अपील करता हूं कि कुछ लोगों के निहित स्वार्थ के लिए उनके द्वारा चलाए जा रहे प्रॉपगेंडा में शामिल न हों.'



नागरिकता संशोधन बिल जल्द ही एक अधिनियम बनेगा- राम माधव

बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा, 'हमें खुशी है कि नागरिकता संशोधन बिल संसद के दोनों सदनों में पारित हो गया है और यह जल्द ही एक अधिनियम बन जाएगा. यह उन लाखों शरणार्थियों को बहुत राहत देगा, जो दशकों पहले भारत आए थे और यहां पर वो बिना किसी नागरिक की पहचान के रह रहे हैं.'



कांग्रेस के सांसद मणिका टैगोर और अब्दुल खलीक ने लोकसभा में 'नागरिकता संशोधन विधेयक बिल के बाद नॉर्थईस्ट में अस्थिरता' को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

डिब्रूगढ़ के सांसद के घर को प्रदर्शनकारियों ने किया क्षतिग्रस्त

डिब्रूगढ़ से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा, 'कल रात लगभग 11 बजे मेरे चाचा की दुकान में आग लगा दी गई और मेरे घर की बाउंड्री वॉल को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. मैं असम के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं.'



नॉर्थ-ईस्ट की ट्रेनें हुई रद्द

गुवाहाटी और असम की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें की गई रद्द. 



इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने SC में याचिका दायर की

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) ने सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ याचिका दायर की.वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल करेंगे पैरवी.




असम और त्रिपुरा में हो रहे प्रदर्शन की वजह से रणजी ट्रॉफी मैच हुआ रद्द

असम और त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन की वजह से दोनों राज्यों में रणजी ट्रॉफी के मैच को रद्द कर दिया गया है.



असम में 5 आर्मी कॉलम की तैनाती की गई

असम में 5 आर्मी कॉलम की तैनाती की गई है. 3 असम राइफल्स कॉलम की मांग की गई है, उनकी तैनाती त्रिपुरा में की जाएगी.



कांग्रेस सांसदों ने पूर्वोत्तर के हालात और कानून व्यवस्था पर स्थगन नोटिस दिया

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, के सुरेश और गौरव गोगोई ने 'उत्तर पूर्वी राज्यों में अशांति और कानून और व्यवस्था की स्थिति' को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.



डिब्रूगढ़ से आने और जाने वाली फ्लाइट्स हुई रद्द

असम में मौजूदा स्थिति को देखते हुए डिब्रूगढ़ से आने और जाने वाली फ्लाइट्स को आज के लिए (12 दिसंबर) रद्द (cancel) कर दिया गया है. यात्री वैकल्पिक फ्लाइट्स चुन सकते हैं या फिर वह रिफंड पा सकते हैं.



मेघालय के सीएम अमित शाह से करेंगे मुलाकात

खबरों के मुताबिक, मेघालय के सीएम कोनराड संगमा आज शाम को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. बता दें कि जब से नागरिकता बिल संसद में पास हुआ पूरा पूर्वोत्तर विरोध की आग में जल रहा.

मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के घर हुआ हमला

नागरिकता बिल का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के घर पर किया हमला.

पीएम मोदी ने आगे कहा, ' केंद्र सरकार संवैधानिक सुरक्षा, भाषा, संस्कृति और असम की क्षेत्रीय संस्कृति को लेकर प्रतिबद्ध है.'



पीएम ने असम के लोगों से की शांति की अपील

नागरिकता बिल को असम में हो रहे विरोध-प्रदर्श को देखते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं असम के भाई-बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि CAB के पारित होने के बाद उन्हें चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. मैं आश्वस्त कराना चाहता हूं कि आपका कोई भी अधिकार, पहचान और संस्कृति को नहीं छीना जाएगा न इसके साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ की जाएगी. ये ऐसे ही आगे भी फलता-फूलता रहेगा.'



असम और नॉर्थ ईस्ट में हालात को लेकर कार्य स्थगन

कांग्रेस सांसद रीपुन वोरा ने राज्य सभा में असम और नॉर्थ ईस्ट में हालात को लेकर कार्य स्थगन का नोटिस दिया.

नागरिकता संशोधन बिल का मामला पहुंचेगा सुप्रीम कोर्ट

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ इंडियन मुस्लिम लीग सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी. 



असम जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट हुई रद्द

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पूर्वोत्तर में हो रहे विरोध-प्रदर्शन के बाद स्पाइसजेट, विस्तारा, इंडिगो ने असम जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया है.



हिंदू शरणार्थी महिला ने अपनी बच्ची का नाम 'नागरिकता' रखा

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर एक तरफ गम का माहौल है तो वहीं दूसरी तरफ खुशी भी देखी जा रही है. बिल के पास होने की खुशी में दिल्ली में रह रही एक पाक हिंदू शरणार्थी महिला ने अपनी बच्ची का नाम 'नागरिकता' रखा.



CAB को लेकर हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए गुवाहाटी में लगा कर्फ्यू

नागरिकता संशोधन बिल के पास होने के बाद असम में विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है, प्रदर्शनकारियों ने भारी तोड़फोड़ भी की है. प्रदर्शन को देखते हुए राज्य सरकार ने  गुवाहाटी में कर्फ्यू लगा दिया है, जो गुरुवार शाम 7 बजे तक जारी रहेगा. 

First Published : 12 Dec 2019, 09:30:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो