logo-image

तीन करोड़ परिवारों को CAA का मतलब समझाएगी BJP, 250 प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेगी

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के बारे में लोगों को समझाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) अगले दस दिन तक व्यापक स्तर पर अभियान चलाने की योजना बनाई है.

Updated on: 21 Dec 2019, 07:32 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के बारे में लोगों को समझाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) अगले दस दिन तक व्यापक स्तर पर अभियान चलाने की योजना बनाई है. इसके लिए बीजेपी घर-घर जाएगी और लोगों को नागरिकता संशोधन कानून के बारे में बताएगी. भाजपा सूत्रों की मानें तो पार्टी के नेता नागरिकता संशोधन कानून के बारे में लोगों को स्पष्ट जानकारी देने के लिए 250 प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसके साथ ही हर जिले में नागरिकता संशोधन कानून के पक्ष में रैली और कार्यक्रम भी होगा.

यह भी पढ़ेंःCM उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान- किसानों का इतने लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ

करीब 3 करोड़ परिवारों को नागरिकता कानून के संबंध में जानकारी देने की भाजपा की योजना है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर नागरिकता कानून को लेकर झूठ फैलाने और प्रदर्शन के लिए लोगों को उकसाने का आरोप लगाया था. इससे पहले कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस कानून के समर्थन में सड़क पर उतरने की अपील की थी.

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी है. उत्तर प्रदेश में 10 दिसंबर से लेकर अब तक नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में अब तक 124 उपद्रियों पर FIR दर्ज हुई है. वहीं, 705 लोगों को नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में अब तक जेल भेजा गया है, जबकि 4500 लोगों को गिरफ्तार करने के बाद निजी मुचलके पर छोड़ा गया है.

यह भी पढ़ेंःप्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- देश की गरीब जनता के खिलाफ है NRC-CAA

ये जानकारी उत्तर प्रदेश के आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए साझा की है. प्रवीण कुमार ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान पथराव और आगजनी में यूपी पुलिस के 263 जवान घायल हुए हैं जबकि इस दौरान 15 व्यक्तियों की मौत हुई है. यहां उन्होंने एक बात और बताई कि प्रदर्शन के दौरान किसी भी व्यक्ति की मौत पुलिस की गोली से नहीं हुई है. 

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन जारी है. रामपुर में शनिवार को प्रदर्शन हुआ. लोग ईदगाह से निकलकर घरों की ओर बढ़ने लगे. अलग-अलग इलाकों से आकर लोग हाथी खाना चौराहे पर जमा हो गए. हजारों की संख्या में भारी भीड़ हिंसक हो गई. जानकारी के मुताबिक पुलिस की बाइक समेत चार वाहनों को जला दिया गया है.