News Nation Logo
Banner

सीआईएसएफ (CISF) ने श्रीनगर हवाईअड्डे की सुरक्षा संभाली

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने बुधवार को अति संवेदनशील और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण श्रीनगर हवाईअड्डे की सुरक्षा का जिम्मा जम्मू-कश्मीर पुलिस से ले लिया.

IANS | Updated on: 27 Feb 2020, 01:00:00 AM
सीआईएसएफ (CISF) ने श्रीनगर हवाईअड्डे की सुरक्षा संभाली

सीआईएसएफ (CISF) ने श्रीनगर हवाईअड्डे की सुरक्षा संभाली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने बुधवार को अति संवेदनशील और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण श्रीनगर हवाईअड्डे की सुरक्षा का जिम्मा जम्मू-कश्मीर (jammu and kashmir) पुलिस से ले लिया. अर्धसैनिक बल ने कहा कि एक वरिष्ठ कमांडेंट रैंक अधिकारी की अगुवाई वाली एक सीआईएसएफ (CISF) यूनिट 24 घंटे हवाईअड्डा की सुरक्षा करेगी. यह फैसला इस साल की शुरुआत में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लिया था। इसके साथ सीआईएसएफ के सुरक्षा कवर के तहत 62 हवाई अड्डे आ गए हैं.

1.40 लाख की संख्या वाला बल देश का एक प्रमुख मल्टी स्किल्ड सुरक्षा एजेंसी है, जिसे विभिन्न क्षेत्रों में देश के प्रमुख बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए सुरक्षा प्रदान करने का अधिकार दिया गया है.

इसे भी पढ़ें:अब पड़ोसी देशों के खाने में लगेगा प्याज तड़का, भारत सरकार ने निर्यात (Onion Export) पर लगा प्रतिबंध हटाया

सीआईएसएफ की निगहबानी में ये हैं

सीआईएसएफ वर्तमान में परमाणु प्रतिष्ठानों (Nuclear installations), अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, बंदरगाहों, बिजली संयंत्रों, संवेदनशील सरकारी भवनों और विरासत स्थलों को सुरक्षा कवच प्रदान कर रहा है.

सीआईएसएफ की 348 यूनिट तैनात हैं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Metro Rail Corporation) सहित इन विशेष प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए देश भर में सीआईएसएफ की 348 यूनिट तैनात हैं.

First Published : 27 Feb 2020, 01:00:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Jammu And Kashmir CISF
×