logo-image

CIC का MEA को आदेश, PM मोदी के विदेश दौरे पर आए विमान खर्च का ब्योरा दें

CIC ने MEA को आदेश दिया है कि वह 2013-2017 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के दौरान एअर इंडिया के चार्टर्ड विमान पर आए खर्च से जुड़े दस्तावेजों को सार्वजनिक करें।

Updated on: 27 Feb 2018, 01:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरे पर कितने खर्च हुए इससे संबंधित ब्योरा जल्द मिल सकता है।

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने विदेश मंत्रालय (एमईए) को आदेश दिया है कि वह 2013-2017 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के दौरान एअर इंडिया के चार्टर्ड विमान पर आए खर्च से जुड़े दस्तावेजों को सार्वजनिक करे।

मुख्य सूचना आयुक्त आरके माथुर ने विदेश मंत्रालय की दलील को खारिज कर दिया।

मंत्रालय का कहना था कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के लिए भारतीय वायुसेना और एअर इंडिया द्वारा किये गए बिल की राशि, संख्या और बिल की तारीख से जुड़े विवरण से संबधित दस्तावेज एक नहीं हैं। ऐसे में आवेदक द्वारा मांगी गई सूचना को एकत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियों को लगाना पड़ेगा।

रिटायर्ड कमांडर (कोमोडोर) लोकेश बत्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2013-14 और 2016-17 के दौरान किये गये विदेश दौरे से संबंधित डिटेल्स मांगे हैं। बत्रा ने कहा कि उन्हें मंत्रालय ने पूरी जानकारी नहीं दी। जिसके खिलाफ उन्होंने अपील की।

और पढ़ें: चिदंबरम का तंज, क्या NHPS के लिए नीरव मोदी-ललित मोदी पैसा देंगे?

ध्यान रहे की विदेश मंत्रालय ने इससे पहले प्रधानमंत्री के साथ उनकी विदेश यात्राओं पर जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के बारे में 'राष्ट्रीय सुरक्षा' का हवाला देते हुए जानकारी मुहैया कराने से इनकार कर दिया था।

हालांकि बाद में सूचना आयोग ने दलील खारिज करते हुए कहा था कि वह पूरी जानकारी अपीलकर्ता को दे।

और पढ़ें: श्रीदेवी की मौत के मामले में स्वामी का दाऊद कनेक्शन का दावा