logo-image

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने को लेकर सुगबुहागट तेज

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने को लेकर सुगबुहागट तेज

Updated on: 16 Oct 2021, 08:30 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों ने शनिवार को राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने की अपील की। इस संबंध में एक प्रस्ताव राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा रखा गया और अन्य मुख्यमंत्रियों और नेताओं द्वारा इसकी समीक्षा की गई थी।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने कहा, सभी सदस्य इस बात पर एकमत हैं कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालना चाहिए।

पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस वकिर्ंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने पार्टी के आंतरिक चुनावों को आगे बढ़ा दिया है।

इससे पहले सीडब्ल्यूसी ने पांच घंटे से अधिक समय तक बैठक की और संगठनात्मक चुनावों, आगामी विधानसभा चुनावों और आम आदमी के सामने आने वाले मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए, अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को मीडिया से बात करने के लिए पार्टी नेताओं की खिंचाई की।

अपनी उद्घाटन टिप्पणी में, उन्होंने कहा, मैंने हमेशा स्पष्टता की सराहना की है। मीडिया के माध्यम से मुझसे बात करने की कोई आवश्यकता नहीं है। तो आइए हम सभी एक स्वतंत्र और ईमानदार चर्चा करें। लेकिन इस कमरे की चार दीवारों के बाहर क्या संचार किया जाना चाहिए, सीडब्ल्यूसी का सामूहिक निर्णय है।

सोनिया गांधी का यह बयान तब सामने आया है, जब पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने हाल ही में कहा था कि हमारी पार्टी में कोई अध्यक्ष नहीं है, इसलिए हमें नहीं पता कि सभी निर्णय कौन ले रहा है। उन्होंने कहा था, मेरे वरिष्ठ सहयोगियों ने शायद सीडब्ल्यूसी की बैठक तुरंत बुलाने के लिए अंतरिम अध्यक्ष को लिखा है या लिखने वाले हैं, ताकि बातचीत शुरू की जा सके।

शनिवार को अपनी टिप्पणी में, सोनिया ने यह भी कहा कि पार्टी आंतरिक चुनावों के लिए तैयार है।

सोनिया गांधी ने कहा, पूरा संगठन कांग्रेस का पुनरुद्धार चाहता है। लेकिन इसके लिए एकता और पार्टी के हितों को सर्वोपरि रखने की आवश्यकता है। सबसे ऊपर, इसके लिए आत्म-नियंत्रण और अनुशासन की आवश्यकता है। मैं इस तथ्य के प्रति पूरी तरह सचेत हूं कि जब से सीडब्ल्यूसी ने मुझे 2019 में इस पद पर लौटने के लिए कहा है, तब से मैं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.