News Nation Logo

दिल्ली में चाइनीज़ पटाखों पर लग सकता है बैन, दिल्ली सरकार ने पर्यावरण विभाग को दिया नोटिस

दिल्ली के मंत्री कपिल मिश्रा ने एक चिट्ठी लिखकर पर्यावरण विभाग को ये सुझाव दिया है। मंत्री ने चिट्ठी में चाइनीज़ पटाखों को लोगों के लिए ख़तरनाक़ बताते हुए बैन लगाने की बात कही है।

News Nation Bureau | Edited By : Akash Shevde | Updated on: 23 Sep 2016, 09:36:35 PM
दिल्ली में बैन हो सकते हैं चाइनीज़ पटाखे

नई दिल्ली:

दिवाली आने से पहले ही दिल्ली में चाइनीज़ पटाखों पर रोक लग सकती है। दिल्ली सरकार के मंत्री कपिल मिश्रा ने एक चिट्ठी लिखकर पर्यावरण विभाग को ये सुझाव दिया है। मंत्री ने चिट्ठी में दिवाली में लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले चाइनीज़ पटाखों को लोगों के लिए ख़तरनाक़ बताते हुए बैन लगाने की बात कही है। दिल्ली के लोगों के स्वास्थ और उनकी सुरक्षा को देखते हुए ये सुझाव दिया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले भी चाइनीज़ पटाखों के बैन को लेकर कई बार सरकारों को सुझाव दिए जा चुके हैं।

पहले भी हो चुकी है बैन की मांग-

चाइनीज़ पटाख़े सस्ते तो होते हैं पर उन पर भरोसा करना ख़तरे से खाली नहीं होता। चाइनीज़ पटाखों में इस्तेमाल होने वाला बारूद भी काफी प्रदूषण फैलाता है। इसके साथ ही ये पटाखे देश की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाते हैं। देशी पटाखों के बाज़ार पर इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिलता है। 

90 लाख लोगों के रोज़गार पर पड़ता है असर- 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 6000 करोड़ के कारोबार से जुड़े 90 लाख लोगों के रोज़गार पर चाइनीज़ पटाख़ों का असर पड़ता है। इसके अलावा चीन से इन पटाख़ों के गैर कानूनी रूप से आयात किये जाने की भी ख़बरें लगातार आती रहती हैं।  

 

First Published : 23 Sep 2016, 08:35:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो