logo-image

LAC के करीब पहुंचा चीनी विमान, भारतीय वायुसेना हरकत में आई 

इस मामले को लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. चीन का एक एयरक्राफ्ट सीमा पर तैनात भारतीय जवानों की पोजिशन के नजदीक पहुंचा. भारत ने जताई कड़ी आपत्ति.

Updated on: 08 Jul 2022, 04:54 PM

highlights

  • चीनी विमान भारतीय सेना की पोजिशन के पास तक पहुंचा
  • भारतीय चौकियों के काफी करीब पहुंच गया था
  • हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की यह पहली घटनाओं में से एक थी

नई दिल्ली:

चीन की हिमाकत बढ़ती जा रही है. जनू माह के आखिरी हफ्ते में पूर्वी लद्दाख (Ladakh)  में मौजूद लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) के करीब एक चीनी विमान को देखा गया. जैसे ही चीनी विमान भारतीय सेना की पोजिशन के पास तक पहुंचा. तभी भारतीय एयरफोर्स ने किसी भी अनहोनी से निपटने की तैयारी कर ली. ऐसा बताया जा रहा है कि चीनी विमान पूर्वी लद्दाख के वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय चौकियों के काफी करीब पहुंच गया था. जून के अंतिम सप्ताह में हुई इस घटना को लेकर भारतीय वायु सेना ने प्रतिक्रिया दी है. भारत ने चीनी समकक्षों से बातकर कहा कि वह इस मामले को वह हल्के में भी लेगा. उसने चीन को इस हरकत के लिए चेतावनी दी है.    

लद्दाख के पास चीनी वायुसेना की हिमाकत 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी सेना की ओर से बीते कुछ माह में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की यह पहली घटनाओं में से एक थी. इस घटना की जानकारी सीमावर्ती क्षेत्र में तैनात भारतीय  वायुसेना को रडार के जरिए प्राप्त हुई थी. यह घटना ऐसे समय में सामने आई है कि जब चीनी वायु सेना पूर्वी लद्दाख के पास अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में बहुत बड़ा अभ्यास कर रही है. अभ्यास के दौरान वायु रक्षा हथियारों का बड़े स्तर पर उपयोग किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के तहत, इस मामले को भारतीय पक्ष ने स्थापित मानदंडों के अनुसार चीनी अधिकारियों के सामने उठाया है. भविष्य इस तरह की घटना को रोकने के लिए कहा गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इसके बाद से चीन ने भारत से लगे सीमावर्ती इलाकों में ऐसा कुछ नहीं किया है.