News Nation Logo
Breaking
Banner

जमीन हड़पने की चीन की नई रणनीति, सलामी स्लाइसिंग के जरिये ये प्लानिंग बना रहा ड्रैगन 

इंडियन आर्मी के इस बैन से चीन को सलामी स्लाइसिंग रणनीति को क्रियान्वित करने के लिए खुला मैदान मिल गया है. चीन ने अपने खानाबदशों के लिए इन इलाकों को खोल दिया है. ये चीनी खानाबदोश पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी की आंखों के रूप में काम करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 30 Nov 2021, 09:09:05 AM
Ladakh grazing ground

Ladakh grazing ground (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • भारत के खिलाफ चीन आए दिन कोई न कोई हरकतें करने से नहीं चूक रहा
  • पारंपरिक चरागाह भूमि पर पीएलए ने फिर से नई रणनीति बनाने में जुटा
  • जमीन हड़पने की नीति के तहत गुप्त तरीके से काम कर रहा है ड्रैगन

 

नई दिल्ली:  

भारत (India) के खिलाफ चीन (china) आए दिन कोई न कोई हरकतें करने से नहीं चूक रहा है. चीन ने फिर से भारत की जमीन हड़पने वाली सलामी स्लाइसिंग (salami slicing) रणनीति शुरू कर दी है. चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच पारंपरिक चरागाह भूमि पर पीएलए ने फिर से अपनी नई रणनीति बनानी शुरू कर दी है. पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से सटे खाली जगहों पर भारत प्रतिबंध के बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने 'सलामी स्लाइसिंग' रणनीति के तहत जमीन हड़पने की नीति के तहत गुप्त तरीके से काम करना शुरू कर दिया है. यह इलाका खानाबदोश निवासियों की एकमात्र आजीविका है.

यह भी पढ़ें : UAE में चीन बना रहा 'सीक्रेट' सैन्य सुविधा, भारत-अमेरिका की चिंता बढ़ी

इंडियन आर्मी के इस बैन से चीन को सलामी स्लाइसिंग रणनीति को क्रियान्वित करने के लिए खुला मैदान मिल गया है. चीन ने अपने खानाबदशों के लिए इन इलाकों को खोल दिया है. ये चीनी खानाबदोश पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी की आंखों के रूप में काम करते हैं, यानी इन चीनी खानाबदोश के जरिये पीएलए गुप्त जानकारी लेता है. इनके जरिए ही चीन भारत की जमीन पर कब्जा जमाता है. चूंकि भारत ने अपने खानाबदोशों पर पाबंदी लगा रखी है, वहीं चीन ने उसे पूरी छेट दे रखी है.

एलएसी पर लंबे समय से है तनाव
पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव लंबे समय से चल रहा है. पूर्वी लद्दाख में कुछ ही सौ मीटर की दूरी पर भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने तैनात हैं. दोनों देशों की सेनाओं एक-दूसरे पर नजर रख रहे हैं. हालांकि चीन की ऐसी किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत भी पूरी तरह तैयार बैठा है.

क्या है सलामी स्लाइसिंग की रणनीति
सलामी स्लाइसिंग का अर्थ उस रणनीति से है, जिसके ज़रिये कोई देश धमकी और समझौतों की प्रक्रिया में बांटो और जीतो का खेल खेलते हुए नए क्षेत्रों पर अपना कब्ज़ा करता है. इस रणनीति में कई छोटे छोटे गुप्त एक्शन लिये जाते हैं क्योंकि इन्हें एक साथ या खुले तौर पर ज़ाहिर करना गैर कानूनी या मुश्किल होता है. कुल मिलाकर यह किसी भी देश के ​दामन पर एक दाग जैसा होता है. 

First Published : 30 Nov 2021, 09:08:54 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.