logo-image

चीन ने हैकिंग के आरोपों से किया इनकार, कहा Cyfirma का दावा बेबुनियाद

कुछ दिन पहले खबर आयी थी कि भारत में कोरोना टीकाकरण के बीच भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के आईटी (IT) सिस्टम को हैकर्स ने टारगेट किया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने हैकिंग के इस आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया है.

Updated on: 03 Mar 2021, 05:28 PM

दिल्ली :

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनियां सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक चीनी हैकर्स के निशाने पर हैं. कुछ दिन पहले खबर आयी थी कि भारत में कोरोना टीकाकरण के बीच भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के आईटी (IT) सिस्टम को हैकर्स ने टारगेट किया है. चीनी हैकर्स ने भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के आईटी (IT) सिस्टम को हैक करने की कोशिश की है. रॉयटर्स ने साइबर इंटेलिजेंस फर्म Cyfirma के हवाले से बताया था कि जिन दो वैक्सीन निर्माताओं के IT सिस्टम को हैक करने की कोशिश की गई उनके वैक्सीन के डोज का उपयोग देश के टीकाकरण अभियान में किया जा रहा है. बताया गया कि इसका मकसद भारत की कोरोना वैक्सीन सप्लाई चेन को बाधित करना था. 

अब चीन के विदेश मंत्रालय ने हैकिंग के इस आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इंटेलेजन्स फर्म Cyfirma का आरोप बेबुनियाद है. चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में Cyfirma के आरोपों से इंकार किया है. रायटर के हवाले से खबर है कि चीन के विदेश मंत्रालय ने साइबर इंटेलिजेंस फर्म Cyfirma के आरोपों से इनकार किया कि हाल ही में राज्य-समर्थित हैकिंग समूह ने दो भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के आईटी सिस्टम को लक्षित किया है जिनके कोरोनोवायरस शॉट्स का उपयोग देश के टीकाकरण अभियान में किया जा रहा है.