logo-image

डाकोला के बाद उत्तराखंड में चीनी सेना की घुसपैठ, भारतीय जवानों ने भेजा वापस

25 जुलाई 2017 को सुबह 9 बजे चीनी सेना लगभग 800 मीटर से एक किलोमीटर तक भारत की सीमा में घुस आई थी।

Updated on: 31 Jul 2017, 05:33 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल चीन की राजधानी बीजिंग में राष्ट्रपति शी जिनपिंग से दोनों देशों के बीच बेहतर हालात करने के लिए मुलाकात कर रहे थे। तो वहीं इस घटना से दो दिन पहले चीनी सेना उत्तराखंड के बरहोती में घुस आयी थी।

सोमवार को अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने चीनी सेना के इस नापाक मंसूबे को लेकर ख़बर छापी है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने भी इस ख़बर की पुष्टि की है।

एएनआई के मुताबिक़ 25 जुलाई 2017 को सुबह 9 बजे चीनी सेना लगभग 800 मीटर से एक किलोमीटर तक भारत की सीमा में घुस आई थी। हालांकि बाद में आईटीबीपी सेना ने सभी चीनी सैनिकों को वापस भेज दिया।

अजीत डोभाल चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से करेंगे मुलाकात, सीमा विवाद पर होगी बात

बता दें कि ये दूसरी बार ऐसा हुआ है जब चीनी सेना भारतीय सीमा के अंदर घुस गई है। इससे पहले 16 जून को चीनी सेना डाकोला होते हुए भारत के सिक्किम वाले हिस्से के पास पहुंच गई थी। हालांकि बाद में सभी सैनिकों को वापस भेज दिया गया था। 

भूटान और चीन की तिहरी सीमा से लगे डाकोला में भारत और चीन की सेनाएं महीने भर से अधिक समय से तनातनी की स्थिति में हैं। भारत मामले का समाधान कूटनीतिक स्तर पर चाहता है, लेकिन चीन ने बातचीत के लिए भारत पर सेना वापस बुलाने की शर्त रख दी है। 

चीनी सेना ने तिब्बत में भारतीय सीमा के पास किया सैन्य अभ्यास