logo-image

China ने महामारी की वजह से विदेशी नागरिकों का भारत से प्रवेश निलंबित किया: चीनी दूतावास

चीनी दूतावास ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि चीन ने कोविड-19 महामारी की वजह से वैध वीजा या स्थायी निवास परमिट रखने वाले विदेशी नागरिकों का देश में भारत से प्रवेश अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

Updated on: 05 Nov 2020, 10:47 PM

दिल्ली:

चीनी दूतावास ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि चीन ने कोविड-19 महामारी की वजह से वैध वीजा या स्थायी निवास परमिट रखने वाले विदेशी नागरिकों का देश में भारत से प्रवेश अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. दूतावास ने एक नोट में कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से, घोषणा की जाती है कि चीन ने वैध वीजा या स्थायी निवास परमिट रखने वाले विदेशी नागरिकों का देश में भारत से प्रवेश अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

इसने कहा कि भारत स्थित दूतावास/वाणिज्य दूतावास उपरोक्त श्रेणियों के वीजा या निवास परमिट धारकों के स्वास्थ्य घोषणा फॉर्म पर मुहर नहीं लगाएगा. दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए नोट में स्पष्ट किया गया है कि जिन विदेशियों के पास ‘‘राजनयिक, सेवा और सी श्रेणी का वीजा है, वे प्रभावित नहीं होंगे. इसने कहा कि आपात या मानवीय आवश्यकता के उद्देश्य से चीन का दौरा करने की इच्छा रखने वाले विदेशी भारत में चीनी दूतावास/वाणिज्य दूतावासों में वीजा आवेदन दायर कर सकते हैं. तीन नवंबर के बाद जारी किए गए वीजा के साथ प्रवेश प्रभावित नहीं होगा.

दूतावास ने कहा कि ‘निलंबन’ अस्थायी कदम है जो मौजूदा महामारी से निपटने के लिए चीन ने अपनाया है. इसने कहा कि चीन मौजूदा महामारी की स्थिति के अनुरूप उचित समय पर आगे की घोषणा करेगा.