logo-image

चीन ने बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन प्रतिक्रिया को दूसरे उच्चतम स्तर तक बढ़ाया

चीन ने बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन प्रतिक्रिया को दूसरे उच्चतम स्तर तक बढ़ाया

Updated on: 21 Jul 2021, 03:20 PM

बीजिंग:

चीनी अधिकारियों ने बुधवार को बाढ़ नियंत्रण के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया को स्तर दो तक बढ़ा दिया, जो प्रणाली में दूसरा सबसे ऊंचा स्तर है, क्योंकि मध्य चीन प्रांत हेनान में भारी बारिश जारी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय (एमईएम) के अनुसार, प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ में मंगलवार को बहुत भारी बारिश हुई, जो स्थानीय मौसम रिकॉर्ड के उच्चतम स्तर से अधिक थी।

मंत्रालय ने कहा कि बारिश के कारण जलाशय में जल स्तर तेजी से बढ़ा है और सभी स्थानीय निवासियों को पहले से स्थानांतरित कर दिया गया है।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, झेंग्झौ के डाउनटाउन इलाके में मूसलाधार बारिश में कुल 12 लोगों की मौत हो गई है। करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

चीन में चार स्तरीय बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है, जिसमें स्तर दो सबसे गंभीर है।

एमईएम ने स्थानीय अधिकारियों को आपदा राहत कार्य में मदद करने के लिए हेनान में प्रभावित क्षेत्रों में एक कार्य दल भेजा है।

नावों, पंपिंग वाहनों और बाढ़ बचाव किट सहित सात पड़ोसी प्रांतों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 1,800 अग्निशामकों की एक बचाव टीम को तैनात किया गया है।

चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने बुधवार सुबह हेनान सहित देश के कई हिस्सों में अपने रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली में दूसरा सबसे बड़ा अलर्ट, बारिश के तूफान के लिए नारंगी अलर्ट को नवीनीकृत किया।

वेधशाला ने कहा कि बुधवार की सुबह से गुरुवार सुबह तक हेनान और उसके पड़ोसी प्रांतों में भारी बारिश जारी रहेगी। हेनान और हेबेई के कुछ हिस्सों में 280 मिमी तक दैनिक वर्षा के साथ बारिश होगी।

वेधशाला ने चेतावनी दी कि कुछ क्षेत्रों में गरज और आंधी के साथ 70 मिमी से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

परिवहन मंत्रालय के अनुसार, बाढ़ और सड़कों के ढहने के कारण हेनान में राष्ट्रीय और प्रांतीय राजमार्गों के 30 खंडों में यातायात बाधित हो गया है।

परिवहन मंत्रालय ने कहा कि बुधवार सुबह 7 बजे तक, क्षेत्र के 26 एक्सप्रेसवे आंशिक रूप से बंद होने की सूचना है, लेकिन वर्तमान में अधिक संख्या में वाहन और यात्री फंसे नहीं हैं।

चाइना स्टेट रेलवे ग्रुप ने कहा कि बाढ़ और बारिश ने झेंग्झौ से गुजरने वाली रेल सेवाओं को भी प्रभावित किया है।

झेंग्झौ-शीआन हाई-स्पीड रेलवे और लियानयुंगंग-लान्झोउ रेलवे के कुछ हिस्सों में पटरियों और उपकरणों में पानी भर गया साथ ही ट्रैकबेड ढह गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.