logo-image

किरेन रिजीजु बोले- चीन की PLA ने भारतीय सेना के हॉटलाइन संदेश का दिया ये जवाब

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजु (Kiren Rijiju) ने मंगलवार को कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने इसकी पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता पांच युवा उसे मिले हैं.

Updated on: 08 Sep 2020, 06:22 PM

दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजु (Kiren Rijiju) ने मंगलवार को कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने इसकी पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता पांच युवा उसे मिले हैं और उन्हें भारतीय प्राधिकारियों को सौंपने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है. पांचों युवक गत शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबांसिरी जिले में चीन-भारत सीमा से लापता हो गए थे.

रिजीजु ने ट्वीट किया कि चीन की पीएलए ने भारतीय सेना द्वारा भेजे गए हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया है. उन्होंने इसकी पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता युवक उनकी ओर मिले हैं. व्यक्तियों को हमारे प्राधिकारियों को सौंपने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है.

चीन ने की रेजांग ला में कब्जे की कोशिश, आमने-सामने 40-50 जवान

चीन ने एक बार फिर भारत की सीमा में घुसपैठ की कोशिश की. चीन लद्दाख के रेजांग ला इलाके में कब्जा करना चाहता था. सोमवार को एक बार फिर भारत और चीन की सेना के सैनिक आमने-सामने आए हैं. इस बार पैंगोंग के पास रेजांग ला में करीब 40-50 सैनिक दोनों ओर से आमने-सामने आए.

इस पूरे इलाके में भारत का कब्जा है. यह इलाका पैंगोंग में ऊंचाई वाला इलाका माना जाता है और यह रणनीतिक रूप से काफी अहम है. इसी इलाके में 40-50 चीनी सैनिक भारतीय सैनिकों के सामने आ गए. चीन की कोशिश थी कि इस इलाके से भारतीय जवानों को हटाया जाए और उस रेजांग ला की ऊंचाई पर कब्जा कर लिया जाए. हालांकि, चीनी सेना इसमें सफल नहीं हो पाई है.

चीन ने यह कोशिश सोमवार को देर शाम की. जब भारतीय सेना ने PLA के जवानों को रोका तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी. चीन की कोशिश हवाई फायरिंग कर भारतीय सैनिकों को डराने की थी. लेकिन भारतीय सेना ने अपना संयम ना खोते हुए चीना सैनिकों को वापस खदेड़ दिया.