logo-image

मिशन शक्ति के सफल परीक्षण पर चीन-पाकिस्तान ने दी अपनी प्रतिक्रिया कही यह बात...

इसके बाद देश के पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान ने इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं.

Updated on: 28 Mar 2019, 06:22 PM

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को ए सेट मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसके बाद देश के पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान ने इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. भारत के पड़ोसी चीन ने भारत के उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण पर बुधवार को सतर्कतापूर्वक प्रतिक्रिया जताते हुए उम्मीद जतायी कि सभी देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे. चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत द्वारा उपग्रह रोधी मिसाइल के सफल परीक्षण को लेकर पीटीआई के एक सवाल पर लिखित जवाब में कहा, ''हमने खबरें देखी हैं और उम्मीद करते हैं कि प्रत्येक देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे." 

यह भी पढ़ें- ममता बनर्जी : मिशन शक्ति की उद्घोषणा के चलते पीएम मोदी ने तोड़ी आचार संहिता

चीन पहले कर चुका है ऐसा परीक्षण

चीन ने जनवरी 2007 में ऐसा ही परीक्षण किया था. उसके उपग्रह रोधी मिसाइल ने एक निष्कि्रय हो चुके मौसम उपग्रह को ध्वस्त कर दिया था.प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में कहा कि इस कार्रवाई का लक्ष्य कोई देश नहीं था. 300 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित उपग्रह पहले से ही निर्धारित लक्ष्य था. उन्होंने कहा कि उपग्रह रोधी मिसाइल का परीक्षण कर भारत ने कोई अंतरराष्ट्रीय कानून या संधि नहीं तोड़ी है.

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने भी भारत के परीक्षण के बाद अंतरिक्ष में सैन्य खतरे के खिलाफ आह्वान किया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है, 'अंतरिक्ष मानव जाति की साझी विरासत है. हर देश पर इस क्षेत्र के सैन्यीकरण को बढ़ावा देने वाली कार्रवाई से बचने की जवाबदेही है.'

गौरतलब है कि भारत ने आज अंतरिक्ष में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ए सेट मिसाइल को विकसित किया है. आपरेशन मिशन शक्ति के तहत भारत ने अंतरिक्ष में अपने ए सैटेलाइट मिसाइल से एलईओ में दुश्मन के लाइव सैटेलाइट मिसाइल को मार गिराया है. इसकी जानकारी पीएम नरेंद्र मोदी ने दी. एंटी-सैटेलाइट वेपन (A-SAT) में लाइव सैटेलाइट को मार गिराने की क्षमता है. इस बार भारत ने करीब 300 किमी की ऊंचाई पर दुश्मन के सैटेलाइट को मार गिराया है.