logo-image

चीन ने निकारागुआ में फिर से खोला अपना दूतावास

चीन ने निकारागुआ में फिर से खोला अपना दूतावास

Updated on: 02 Jan 2022, 11:30 AM

मानागुआ:

चीन ने 1990 के बाद पहली बार निकारागुआ में अपने दूतावास को आधिकारिक तौर पर फिर से खोल दिया है। यह फैसला दोनों देशों में पिछले महीने राजनयिक संबंध फिर से शुरू करने के साथ लिया गया।

निकारागुआ के विदेश मंत्रालय ने 10 दिसंबर को घोषणा की थी कि वे ताइवान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहे हैं साथ ही सभी संपर्क या आधिकारिक संबंध को समाप्त कर रहे हैं, क्योंकि उनका विश्वास केवल एक ही चीन में है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी मानागुआ में दूतावास के नए स्थान पर फिर से उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन चीनी विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि यू बो और निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोंकाडा ने किया।

यू ने अपने भाषण में कहा कि एक-चीन सिद्धांत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की सहमति से बना है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को नियंत्रित करने के लिए सार्वभौमिक रूप से मान्यता मिली है। यह एक प्रमुख प्रवृत्ति को दर्शाता है जो अंतर्राष्ट्रीय न्याय का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही इसे लोकप्रिय समर्थन प्राप्त है।

यू ने कहा, चीन वैश्विक विकास पहल में सक्रिय रूप से भाग लेने और जल्द से जल्द बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में शामिल होने के लिए निकारागुआ पक्ष का स्वागत करता है।

विदेश मंत्री मोंकाडा ने कहा कि निकारागुआ एक-चीन सिद्धांत का पालन करेगा और शांति, सामाजिक न्याय और समानता के साथ-साथ मानव विकास और प्रगति की प्राप्ति की विशेषता वाली एक नई अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की ओर बढ़ने के लिए चीन के साथ सेना में शामिल होगा।

राष्ट्रपति के सलाहकार लॉरेनो ओटेर्गा मुरिलो ने कहा कि दोनों पक्ष संयुक्त रूप से निकारागुआ-चीन संबंधों को विकसित करने, द्विपक्षीय आदान-प्रदान को मजबूत करने, भाईचारे को बढ़ाने और पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों को मजबूत करने, सामान्य प्रगति और विकास का मार्ग लेने के लिए एक एजेंडा तैयार करेंगे।

निकारागुआ की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष, केंद्रीय और स्थानीय सरकारी अधिकारियों, सैन्य और पुलिस अधिकारियों, निकारागुआ में विदेशी मिशनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों सहित 200 से ज्यादा लोगों ने समारोह में भाग लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.