logo-image

देसी बोफोर्स 'धनुष' के लिये नकली चीनी पार्ट्स हुआ सप्लाई, सीबीआई ने दर्ज की FIR

सीबीआई ने कहा है कि देसी बोफोर्स गन में चीन के बने हुए पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन उन पार्ट्स पर मेड इन जर्मनी लिखा हुआ है।

Updated on: 22 Jul 2017, 10:43 AM

नई दिल्ली:

सीबीआई ने कहा है कि देसी बोफोर्स गन में चीन के बने हुए पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन उन पार्ट्स पर मेड इन जर्मनी लिखा हुआ है। जांच एजेंसी ने इस मामले में पार्ट्स सप्लाई करने वाली कंपनी और अधिकारियों के खिलाफ केस दायर किया है।

सीबीआई ने सिध सेल्स सिंडिकेट के अलावा जबलपुर स्थित गन कैरिज फैक्ट्री के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनके खिलाफ षड्यंत्र, धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा का मामला दर्ज किया गया है।

सीबीआई की एफआईआर में कहा गया है कि चीन के बने खराब गुणवत्ता वाले पार्ट्स को मेड इन जर्मनी कहकर पास किया गया है। ये पार्ट्स देश में ही बन रहे धनुष गन में इस्तेमाल किये गए हैं।

धनुष भारत में ही बनाया जा रहा बोफोर्स गन का एक रूप है। बोफोर्स का इस्तेमाल 1999 में हुए कारगिल युद्ध के दौरान किया गया था।

सीबीआई का कहना है कि पार्ट्स के सप्लायर ने अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर खराब गुणवत्ता वाले पार्टस को धनुष गन के लिये पास करा लिया।

और पढ़ें: चीन ने सुषमा स्वराज को बताया 'झूठा', कहा- लड़ाई हुई तो हारेगा भारत

सीबीआई का कहना है, 'ये एक आपराधिक षड्यंत्र है। जीसीएफ के अज्ञात अधिकारियों ने चीन में बनी वायर रेस रोलर बियरिंग्स पर सप्लायर कंपनी सिध सेल्स सिंडीकेट ने सीआरबी-मेड इन जर्मनी लिखवा कर सप्लाई किया है।'

सुरक्षा को देखते हुए धनुष गन का उत्पादन भारत के लिये महत्वपूर्ण है। वायर रेस रोलर बियरिंग्स इस गन के लिये एक खास पार्ट है।

चार बियरिंग के लिये जीसीएफ ने टेंडर भी निकाला था। जिसमें चार कंपनियों ने आवेदन किया था और 35.38 लाख की निविदा पर ये टेंडर सिध सेल्स सिंडीकेट को मिला था।लेकिन बाद में कंपनी को 6 बियरिंग सप्लाई करने के लिये कहा गया था।

और पढ़ें: JDU ने बोला तेजस्वी पर हमला, कहा- कान में रूई डाल कर बैठे हैं क्या

सीबीआई ने कहा, 'सप्लाई किये गए बियरिंग्स को जीसीएफ अधिकारियों ने पास कर दिया था।'

सीबीआई को मिली जानकारी के अनुसार जर्मन कंपनी जिसका नाम लिखा गया था वो इस तरह के पार्ट्स नहीं बनाती है। सिध सेल्स सिंडीकेट ने पार्ट्स से संबंधित सर्टिफिकेट भी फर्जी पाया गया है।

हाल ही में धनुष टेस्ट फायरिंग में फेल हुई है और उसके बैरल में भी समस्या आ रही है।

और पढ़ें: गोरक्षा के नाम पर हिंसा: कोर्ट और सदन में घिरी मोदी सरकार