logo-image

चीन ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे बड़ा नौसैनिक युद्धपोत

चीन ने टाइप 055 नौसेनिक युद्धपोत को दुनिया के सामने लॉन्च कर दिया है। माना जा रहा है कि ये युद्धपोत चीन का अबतक का सबसे शक्तिशाली युद्धपोत है।

Updated on: 28 Jun 2017, 07:25 PM

highlights

  • चीन ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे बड़ा युद्धपोत
  • अत्याधुनिक रडार और मिसाइलों से होगा लैस

नई दिल्ली:

चीन ने टाइप 055 नौसेनिक युद्धपोत को दुनिया के सामने लॉन्च कर दिया है। माना जा रहा है कि ये युद्धपोत चीन का अबतक का सबसे शक्तिशाली युद्धपोत है। दावा किया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा युद्धपोत है। चीन ने बुधवार की सुबह शंघाई पोत पर सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया

बात अगर इस युद्धपोत की क्षमता की करें तो ये 12000 टन से भी ज्यादा वजनी है। इस युद्धपोत पर 120 मिसाइले तैनात की जा सकती हैं जिनकी वजह से यह दुनिया में सबसे ज्यादा सशस्त्र युद्धपोतों में से एक बन जाता है। इसके मुकाबले भारत जो युद्धपोत बना रहा है उसका सेना और हथियारों के साथ वजह 8200 टन होगा। भारत का ये युद्धपोत सतह से हवा में, एन्टी शिप, लैंड अटैक और 50 मिसाइलों की तकनीक से लैस होगा।

चीन के इस युद्धपोत की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये ऐसे शक्तिशाली रडारों से समुद्र, धरती और हवा में लक्ष्यों पर फोकस करने में मदद करेगा। चीन के सैन्य विकास पर चर्चा करने वाले ओपन सोर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पीएलए के मुताबिक टाइप 055 से उम्मीद है कि वह पहले से कहीं ज्यादा आधुनिक, कंट्रोल और युद्ध प्रबंधन सिस्टम से लैस होगा।

गौरतलब है कि इसी साल की शुरूआत में चीन ने अपना पहला स्वदेशी निर्मित विमानवाहक पोत लॉन्च किया था जिसका निर्माम कार्य नवंबर साल 2013 में शुरू किया गया था। भारत जहां ऐसे 7 युद्धपोत बनाने की योजना बनाई है वहीं चीन 18 ऐसे युद्धपोत बनाएगा जो भारत के लिए खतरा हो सकता है।

खासबात ये है कि भारत विमानवाहकपोत विक्रांत को साल 2009 से ही विकसित कर रहा है जबकि चीन ने 2013 में काम शुरू कर सिर्फ चार साल में ही इसे लॉन्च कर दिया। विक्रांत के 2023 में पूरी तरह तैयार होने की उम्मीद है।