logo-image

राहत सामग्री लेकर चीन के वुहान जाने वाला है भारत का ग्‍लोबमास्‍टर पर चीन नहीं दे रहा मंजूरी

चीन के वुहान में रह रहे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना का विमान भेजने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी देने में चीन देरी कर रहा है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

Updated on: 22 Feb 2020, 11:08 AM

दिल्ली:

चीन के वुहान में रह रहे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना का विमान भेजने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी देने में चीन देरी कर रहा है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. भारत को कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित चीनी शहर वुहान में 20 फरवरी को सी-17 (ग्‍लोबमास्‍टर) सैन्य विमान भेजना था लेकिन उड़ान के लिए अनुमति न मिलने के कारण विमान उड़ान नहीं भर सका. एक उच्च स्तरीय सूत्र ने कहा, ‘चीन नागरिकों को वापस निकालने के विमान के लिए मंजूरी देने में जानबूझकर विलंब कर रहा है.’

कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित चीन (China) के शहर वुहान (Wuhan) से और भारतीयों को निकालने तथा चीन को चिकित्सा सामग्री पहुंचाने के लिए भारत 20 फरवरी को ही सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर सैन्य विमान भेजने वाला था. ग्‍लोबमास्‍टर विमान भेजने का उद्देश्‍य चिकित्सा संबंधी सामान की बड़ी खेप चीन ले जाना और वुहान से और भारतीयों को वापस लाने का था.

चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने कोरोना वायरस से फैली महामारी से निपटने में चीन को मदद की पेशकश करने व एकजुटता दिखाने के भारत की कोशिशों की तारीफ की. उन्होंने कहा, हुबेई प्रांत में बचे भारतीयों में आज की स्थिति में संक्रमण का कोई मामला नहीं है और अधिकारी उनकी अच्छी तरह देखभाल कर रहे हैं.

(With NewsState Inputs)