logo-image

बर्बर वीडियो में तालिबान अपने शिकार का कटा हुआ सिर लेकर मना रहा जश्न

बर्बर वीडियो में तालिबान अपने शिकार का कटा हुआ सिर लेकर मना रहा जश्न

Updated on: 11 Sep 2021, 08:50 PM

नई दिल्ली:

तालिबान ने एक अफगान सैनिक का सिर कलम कर दिया। एक वीडियो में वह कटे हुए सिर को बालों से पकड़े हुए अपने नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा की प्रशंसा करता दिख रहा है। यह वीडियो प्राइवेट तालिबान चैट रूम में पोस्ट किया गया है।

वाशिंगटन एक्जामिनर के मुताबिक, 36 सेकंड का यह वीडियो एक हफ्ते पहले पोस्ट किया गया था। यह स्पष्ट नहीं है कि इसे कब बनाया गया था, लेकिन 17 अगस्त को तालिबान नेताओं ने सरकारी कर्मचारियों के लिए माफी और महिलाओं की सुरक्षा का वादा किया था।

वीडियो में, छह तालिबान लड़ाके एक सैनिक को घेरे हुए हैं, जो रेगिस्तान में पीठ के बल लेटा हुआ है और सिर को छाती से ऊपर उठाए हुआ है। पांच लोगों के पास राइफल हैं और छठे के पास एक हाथ में खून सने दो चाकू हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सातवां व्यक्ति इस घटना को फिल्मा रहा है।

सैनिक अमेरिकी सेना द्वारा राष्ट्रीय सेना को सौंपे गई गहरे हरे रंग की वर्दी पहने हुआ है।

चाकू से हमला करने वाले समूह का नेता अपना हथियार हवा में उठाता हुआ दिखाई देता है। एक अमेरिकी सैन्य स्रोत द्वारा वाशिंगटन एक्जामिनर को उपलब्ध कराए गए पश्तो के एक अनुवाद में, पुरुषों को मुजाहिद्दीन! कहते हुए सुना जाता है।

फिर वे चिल्लाते हैं, अल्लाह महान है, अमीर उल मोमिनीन मुल्ला हयबत उल्लाह अखुनजादा को लंबी उम्र दे!

मुजाहिद्दीन, गुरिल्ला लड़ाकों के लिए एक अरबी शब्द है और अमीर उल मोमीनेन प्रेम का एक मुहावरा है। मुल्ला हयबत उल्लाह अखुनजादा तालिबान का सर्वोच्च नेता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वीडियो के अंत में समूह का नेता चिल्लाता है, उसे गोली मारो! उसे गोली मारकर देखना है!

अफगान सुरक्षा सलाहकार नासिर वॉन वजीरी ने कहा, यह बर्बर है, और मैं तालिबान पर कभी भरोसा नहीं करूंगा, जिसने देशभर में सरकारी एजेंसियों के साथ काम किया, जबकि अमेरिकी वहां तैनात थे। आतंकवादी हमेशा आतंकवादी होता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पेशल ऑप्स कमांडर के रूप में पुलिस और सेना के प्रशिक्षण की देखरेख करने वाले ब्रिगेडियर जनरल डॉन बोल्डुक ने कहा कि वह वीडियो देखकर दुखी हैं और बीमार हो गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.