News Nation Logo
Banner

संस्कृति की ताकत ने चीन को महामारी से लड़ने में मदद की

संस्कृति की ताकत ने चीन को महामारी से लड़ने में मदद की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Sep 2021, 09:10:01 PM
China hid

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: कोविड-19 इस सदी में दुनिया की सबसे संक्रामक महामारी है। अचानक और गंभीर महामारी के सामने, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी एकजुट हुई और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में चीन के सभी जातीय समूहों के लोगों का नेतृत्व किया। महामारी के खिलाफ एक प्रमुख रणनीतिक परिणाम प्राप्त करने के लिए चीन की सरकार ने जबरदस्त प्रयास किए हैं।

कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण में चीन की उल्लेखनीय उपलब्धियाँ मुख्य रूप से राष्ट्रीय प्रणाली की ताकत, वैज्ञानिक नेतृत्व, लोगों की एकता, त्वरित प्रतिक्रिया और प्रभावी कार्रवाई के कारण हैं। वुहान लॉकडाउन के प्रमुख रणनीतिक उपायों के कार्यान्वयन में प्रदर्शित ²ढ़ आत्मविश्वास, एकजुटता, वैज्ञानिक रोकथाम और नियंत्रण, और लक्षित उपायों की भावना और ज्ञान ने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में दुनिया को अपरिहार्य आत्मविश्वास और शक्ति प्रदान की है।

चीनी संस्कृति की जीन सद्भाव है। चीनी सांस्कृतिक वातावरण में, वैचारिक भावना मनुष्य और प्रकृति की एकता को परोपकार के साथ कोर के रूप में संदर्भित करती है। यह 5 हजार वर्षों की उत्कृष्ट पारंपरिक चीनी संस्कृति में सन्निहित मानवता और नैतिकता की भावना और ज्ञान है, जो हर चीनी को महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए अपने स्वयं के वैज्ञानिक और प्रभावी उपायों को स्वीकार करने के लिए तैयार करता है।

भले ही, इस तरह के संगरोध उपाय व्यक्तियों के जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं, लेकिन चीनी लोगों की उच्च नैतिक भावना और सांस्कृतिक उपलब्धि उन्हें सरकार द्वारा उठाये गये वैज्ञानिक महामारी निवारण उपायों को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करती हैं, क्योंकि चीनी लोगों के दिलों में सरकार भरोसेमंद और जिम्मेदार है।

साथ ही, चीनी लोग दूसरों और अपने परिवारजनों के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए घरों पर रहने को भी तैयार हैं, ताकि उनके आसपास के लोगों को परेशानी न हो। वे व्यक्तिगत स्वतंत्रता और वरीयता के लिए होम क्वारंटाइन का उल्लंघन नहीं करते, और वे अपनी स्वतंत्रता और वरीयता को दूसरों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से ऊपर नहीं रखते।

दूसरे शब्दों में, परोपकार की नैतिक और सांस्कृतिक परंपरा चीनी लोगों की आत्मा में गहराई से निहित है, और यह अत्यधिक सभ्य भावना हर चीनी की भावना में एकीकृत हो गई है और चीनी लोगों की सांस्कृतिक जीन बन गई है। पीढ़ी दर पीढ़ी, जिसके परिणामस्वरूप 5 हजार वर्षों के इतिहास के साथ चीन की सभ्यता और गौरव प्राप्त हुआ।

पांच सदियों के लंबे इतिहास में, चीनी लोगों ने कई प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के साथ-साथ विदेशी आक्रमणों का भी अनुभव किया है। हालांकि, चीनी लोगों का सभ्य गुण बार-बार खतरे को दूर करने, प्लेग, विदेशी आक्रमण को सफलतापूर्वक दूर करने और अपनी सभ्यता को दोबारा नया रूप देने के लिए है।

यह चीनी संस्कृति की उदारता और नैतिकता के कारण ही है कि चीनी लोगों में एक बेजोड़ सामूहिक भावना और बलिदान की भावना है, और वे संकट के समय में राष्ट्र की सुरक्षा, स्थिरता, समृद्धि और विकास के लिए खुद को बलिदान करने के लिए तैयार रहते हैं। परोपकार की नैतिक भावना, जो चीनी संस्कृति में गहराई से निहित है, ने महामारी के खिलाफ चीन की लड़ाई में एक अविनाशी सांस्कृतिक समर्थन बल और सभ्यता बल का गठन किया है। चीनी सांस्कृतिक भावना ने चीन में महामारी की रोकथाम पर अद्वितीय सकारात्मक प्रभाव डाला है। ऐसी सकारात्मक ऊर्जा की तुलना पश्चिमी देशों से कहीं अधिक की जा सकती है।

यह विज्ञान के लिए चीनी लोगों का सम्मान और सरकार के वैज्ञानिक महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों में सहयोग करने की उनकी क्षमता है जिसने चीन को दुनिया की अग्रणी महामारी रोकथाम और नियंत्रण देश बनने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने में सक्षम बनाया है।

कहने का तात्पर्य यह है कि पारंपरिक चीनी संस्कृति में परोपकार और नैतिकता का ज्ञान, जो न केवल अतीत में, बल्कि अब और भविष्य में भी प्रकृति और मनुष्य को जोड़ता है। सच में, महामारी की रोकथाम और नियंत्रण, सामाजिक स्थिरता, आर्थिक सुधार और विकास और लोगों के जीवन की स्थिरता के मामले में चीन का रिपोर्ट कार्ड सबसे अच्छा है।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Sep 2021, 09:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×